Do you drink water in a healthy way 4 basic rules of drinking water you must know sscmp | क्या आप हेल्दी तरीके से पानी पीते हैं? ये 4 बेसिक नियम जरूर आपको पता होना चाहिए



हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे लिए कितना जरूरी है. ये न केवल हमारी प्यास बुझाता है बल्कि हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और हेल्दी रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. हालांकि, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि हमारी पीने की आदतें हेल्दी हैं या नहीं? कब और कैसे पानी पीना बहुत मायने रखता है क्योंकि यह आपके शरीर के पाचन तंत्र, मेटाबॉलिज्म, हार्मोन, आदि को प्रभावित करता है. आइए स्वस्थ तरीके से पीने के पानी के बारे में 4 आवश्यक तथ्यों पर नजर डालते हैं.
1. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं, जिसे आयुर्वेद में उषापान कहा जाता है. स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को गर्म पानी  या तांबे का पानी पीना चाहिए. इस आदत से आपको अविश्वसनीय लाभ मिलेंगे.
2. खाना के तुरंत बाद पानी न पियें. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिएंगे तो आपका खाना धीरे-धीरे पचेगा, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होगा और पाचन अग्नि कम हो जाएगी.
3. पानी हमेशा बैठ कर पिएं, पानी जल्दी-जल्दी या खड़े होकर न पिएं. पानी को जल्दी न गट लें, बल्कि  घूंट-घूंट करके पानी पिएं.
4. पानी को प्लास्टिक की बोतल में ना भरें. ऐसा करने से प्लास्टिक में मौजूद माइक्रो पार्टिकल के कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा, साथ ही इससे हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाएगा.
सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से क्या होता है?
रोज सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
मसालेदार या ऑयली खाना खाने से एसिडिटी हो सकती है. अगर आप रोज सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.
सुबह गर्म पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है. इससे कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और स्किन हेल्दी रहती है.
गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज काम करने लगता है, जिससे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को तोड़ने में मदद मिल सकती है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link