do not ignore these symptoms in body in early morning can be serious disease nsmp | Morning Symptoms: सुबह उठते ही आपको लगने लगती है प्यास? ये लक्षण देते हैं गंभीर बीमारी के संकेत, समझें



Early Morning Symptoms In Body: उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. कई बार ये बदलाव अच्छे होते हैं, तो कई बार हमारी बॉडी के लिए नुकसानदेह. इसी तरह जब कोई गंभीर बीमारी हमारे शरीर में घर करने वाली होती है, तो बॉडी कई तरह के संकेत देना शुरू कर देती है. सुबह-शाम और दिन-रात के समय शरीर में होने वाले इन बदलावों से आप काफी कुछ पहचान सकते हैं. जैसे कुछ लोगों को सुबह उठते ही प्यास लगती है या फिर भरपूर सोने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं. आपको बता दें, यह डायबिटीज की बीमारी का पहला और सबसे बड़ा लक्षण है. 
डायबिटीज के मरीजों में इसके अलावा सुबह उठने पर कुछ अन्य लक्षण भी दिख सकते हैं. जिससे इस बात का पता चलता है कि आपको डायबिटीज की बीमारी होने वाली है. तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानें किस तरह डायबिटीज होने से पहले शरीर में और कौन से लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं और इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.  
1. अगर आपको सुबह उठते ही प्यास लगती है या फिर पानी पीने के लिए गला सूखने लगे या मुंह सुखा हुआ महसूस करें, तो इसका मतलब आपको डायबिटीज की समस्या है. 
2. अगर रात भर भरपूर नींद सोने के बाद भी सुबह उठने पर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो यह भी डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. 
3. सुबह उठकर आपको धुंधलापन महसूस हो यानी आंखों से कुछ साफ दिखाई न दे तो यह डायबिटीज होने का संकेत है. ऐसा तब होता है जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. साथ ही छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है.
4. अगर आप सुबह उठते ही शरीर खुजलाने लगते हैं, खासतौर पर त्वचा, चेहरा या जननांग पर खुजली महसूस हो तो इसका मतलब यह है कि आपको डायबिटीज की समस्या है.
5. सुबह उठते ही अगर आपके बॉडी में झुनझुनाहट होने लगे या फिर शरीर के कुछ हिस्से सुन्न पड़ जाएं तो ये डायबिटीज के लक्षण हैं. ऐसे में व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.  
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 



Source link