diabetes to constipation 4 health benefits of finger millet flour ragi atta khane ke fayde |ठंड में गेहूं से ज्यादा इस आटे की रोटी सेहत के लिए फायदेमंद, पेट में पहुंचते ही ये 4 बीमारी हो जाती है छूमंतर



आमतौर पर हर घर में गेहूं के आटे की रोटी ही खाई जाती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि यह सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन यदि आप इस आटे के जगह रागी के आटे की रोटी खाते हैं, तो आपको सिर्फ एक रोटी से ही बहुत जबरदस्त फायदे मिलते है. खासतौर पर ठंड के दिनों में इस आटे को खाना सेहतमंद होता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. यहां आप रागी के आटे से मिलने वाले 5 तगड़े बेनिफिट्स को जान सकते हैं-
 ओवरइटिंग से छुटकारा
यदि आपको बार-बार भूख लग जाती है, तो आप इस तरह की ओवरइटिंग को कंट्रोल करने के लिए रागी के आटे से बनी रोटी का सेवन कर सकते हैं. मोटा अनाज होने के कारण इसमें भरपूर फाइबर मौजूद होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है.
जोड़ों के दर्द की छुट्टी
ठंड के दिनों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम बन जाती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए रागी का आटा एक नेचुरल दवा की तरह काम आता है. क्योंकि इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डियों की मजबूती को सुनिश्चित करता है.
पेट की परेशानी से राहत
डाइजेशन से जुड़ी परेशानी से राहत पाने के लिए भी रागी का सेवन फायदेमंद साबित होता है. इससे मौजूद डायटरी फाइबर के कारण कब्ज और अपच जैसी समस्या भी नहीं होती है.  
डायबिटीज रहता है कंट्रोल 
रागी ब्लड ग्लूकोज के लेवल और हाइपरग्लाइसेमिक और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कंट्रोल करने में भी कारगर होता है. साथ ही रागी में मौजूद औषधीय गुणों के कारण इसके सेवन से डायबिटीज मरीजों में घाव भी जल्दी भरने लगता है.
ये लोग ना खाएं रागी 
वैसे तो रागी कई से सारे सेहतमंद फायदों से भरा है, लेकिन यदि आप किडनी या यूरिनरी ट्रैक्ट की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें. 



Source link