DDU में अब पेपरलेस होगा रिसर्च…शोध पोर्टल किया जा रहा तैयार! जानें पूरा प्लान



रजत भटृ/गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी गोरखपुर अपने छात्रों के लिए नई सुविधा और नए कोर्स की शुरुआत करते रहता है. यूनिवर्सिटी कैंपस में सुविधाओं की भी कई नई शुरुआत कर रहा है. वही यूनिवर्सिटी प्रशासन अब रिसर्च करने वाले छात्रों को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है. अब यूनिवर्सिटी में रिसर्च करने वाले रिसर्चर अपना काम अब पेपरलेस कर सकेंगे. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसके लिए लैब में छात्रों को 50 से ज्यादा कंप्यूटर दिया है . इसके जरिए अब रिसर्च करने वाले छात्रों को सहूलियत मिलेगी. वहीं यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर अब सॉफ्ट कॉपी मे अपना रिसर्च प्रोसेस पूरा कर सकते है.

शोध कार्य को लेकर यूनिवर्सिटी कई प्लान तैयार कर रहा है. जिसमें रिसर्च के लिए एक अलग से पोर्टल भी तैयार कर रहा है. यह पोर्टल रिसर्च डेवलपमेंट सेल की ओर से तैयार किया जाएगा. पोर्टल के जरिए रिसर्च पेपर सीधे विभाग के प्रोफेसर और छात्रों तक सॉफ्ट कॉपी में पहुंच जाएगा. इससे कई लाभ होंगे मैटर भी सिर्फ उन्ही तक रहेगा और कोई इसे चोरी भी नहीं कर सकेगा. इसके लिए रिसर्च डेवलपमेंट सेल लागिन व पासवर्ड भी उपलब्ध कराएगा.

25 नए कंप्यूटर होंगे शामिललैब में कंप्यूटर के बढ़ने से सुविधा बढ़ेगी और रिसर्च करने में छात्रों और प्रोफेसर को आसानी होगी. कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि, रिसर्च कार्य को पूरी तरह पेपरलेस किए जाने की तैयारी चल रही है. इसके शुरू होने से रिसर्च स्कॉलर अपना रिसर्च ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. इसके लिए अलग से पोर्टल भी तैयार किया जा रहा है. वहीं अब तक लैब में 25 कंप्यूटर लगे हुए हैं. लेकिन अब नए शोध नियम के पालन से लैब में 25 और नए कंप्यूटर लगाने की तैयारी है. जिससे लैब में कंप्यूटर की संख्या 50 हो जाएगी. इसके लिए यूनिवर्सिटी की CSR से फंड बढ़ाई जाएगी. जिससे यूनिवर्सिटी के छात्रों, प्रोफेसर को काफी मदद मिलेगी.
.Tags: Gorakhpur news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : November 13, 2023, 19:55 IST



Source link