Chocolate Day 2024 dark Chocolate health benefits know the right amount to eat everyday | रोज इतनी मात्रा में चॉकलेट खाना हेल्थ के लिए है फायदेमंद, दिल से लेकर दिमाग तक सब रहेगा दुरुस्त



चॉकलेट डे (Chocolate Day 2024) को कपल एक-दूसरे को चॉकलेट देकर सेलिब्रेट करते हैं. हालांकि चॉकलेट आप अपने किसी भी करीबी व्यक्ति को स्पेशल फील कराने के लिए आज दे सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है यह चॉकलेट सिर्फ मुंह की मिठास के लिए नहीं होता है, इससे जुड़े कुछ सेहतमंद फायदे भी हैं. हालांकि इसके लिए आपका सही चॉकलेट खरीदना बहुत जरूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं आपको कौन-सा चॉकलेट गिफ्ट करना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं?
यह चॉकलेट है सेहत के लिए अमृत
मार्केट में कई तरह के चॉकलेट उपलब्ध है, लेकिन सभी हेल्दी है इसकी कोई गारंटी नहीं है. हां, लेकिन यदि आप डार्क चॉकलेट लेते हैं तो जरूर आपको हेल्थ से जुड़े कुछ फायदे मिल सकते हैं.
डार्क चॉकलेट खाने के फायदे
दिल की बीमारी से बचावहाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंदइम्यूनिटी को बूस्ट करता हैडायबिटीज में फायदेमंदब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करता हैस्ट्रेस कम करता है
स्टडी में भी हुआ खुलासा
हॉपकिंस मेडिसिन के अनुसार, 2014 में हुई एक स्टडी में यह देखा गया है कि जो महिलाएं चॉकलेट को बिना किसी गिल्ट के खाती है वह अधिक बेहतर तरीके से अपने वेट को मेंटेन कर पाती हैं. वहीं जो लोग चॉकलेट को भारी मन से खाते हैं उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
रोज इतनी मात्रा में खाएं चॉकलेट
इसमें कोई दोराय नहीं कि डार्क चॉकलेट खाने से कई सेहतमंद फायदे होते हैं. लेकिन इसके लिए एक निर्धारित मात्रा में खाना जरूरी होता है. ऐसे में यदि आपक हर दिन चॉकलेट का एक स्क्वायर या छोटा टुकड़ा खाते हैं तो यह आपके लिए अमृत के समान साबित हो सकता है.



Source link