celeb nutritionist rujuta diwekar shared 3 attitude changes one need to do while Weight Loss Journey | मोटापा करना है कम तो मान लें सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की ये 3 बातें, आसान हो जाएगी Weight Loss Journey



यदि आप अपने मोटापा से परेशान होकर इसे छुटकारा पाने के सफर में निकल पड़े हैं या ऐसा करने का प्लान बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है. क्योंकि आज हम आपके साथ सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के वेट लॉस टिप्स आपके साथ यहां शेयर कर रहे हैं, जिसे उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है. 
न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता ने अपने पोस्ट में यह समझाते हुए कहा है कि वेट लॉस जर्नी सिर्फ एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए नहीं आपके पूरे हेल्थ और हैप्पीनेस से जुड़ा होता है. ऐसे में आपका माइंडफुल होना बहुत जरूरी है. आपकी छोटी-छोटी आदतें आपके लिए इस जर्नी को मुश्किल और आसान दोनों बना सकती है. ऐसे में इन तीन बातों का ध्यान रखना बहुत आपके बहुत जरूरी हो जाता है-
 

पहली बात 
यदि आपने गलती से खाने में कुछ गलत खा लिया तो इसका मतलब यह नहीं कि आप उस दिन अपने वेट लॉस डाइट को होल्ड पर डाल दें. न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि एक मील अलग गलत भी हो गया इसके इफेक्ट को रिपेयर करने के लिए दिन में बाकी खाना अपने डाइट प्लान के अनुसार ही लें.
दूसरी बात 
कई बार हम यह गलती कर देते हैं, कि यदि 60 मिनट के एक्सरसाइज का टाइम नहीं है तो बिल्कुल भी एक्टिविटी नहीं करते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार 60 मिनट से 0 मिनट एक्सरसाइज का हिसाब ही आपके जर्नी को मुश्किल करता है. इससे समय के साथ वेट घटने के बजाय बढ़ने लगता है. इसलिए आपके पास जितना समय में उसमें रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करें.  
तीसरी बात
कभी भी अपने परिवार से ये मत पूछिए कि आप कैसी लग रही हैं. क्योंकि यदि उन्होंने आपके मनमुताबिक जवाब नहीं दिया तो आप डिमोटिवेट हो सकते हैं. ध्यान रखें यह आपकी अपनी जर्नी है. इसलिए खुद को सपोर्ट करें और प्यार करें. धीरे-धीरे आप एक हेल्दी शेप में होंगे.



Source link