Best way to consume turmeric powder every day to get maximum health benefits | इस तरीके से रोज डाइट में शामिल करें पीली हल्दी, हेल्थ को मिलेंगे सिर्फ फायदे ही फायदे



हल्दी का इस्तेमाल लगभग हर घर के किचन में मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन इसमें मौजूद सेहतमंद गुणों के कारण इसे हजारों सालों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में उपयोग किया जा रहा है. 
बता दें हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें  एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को सपोर्ट करने का काम करते हैं. ऐसे में प्रतिदिन सही मात्रा और सही तरीके से हल्दी का सेवन आपके हेल्थ के लिए वरदान साबित हो सकता है. इस लेख में आप हल्दी के सेवन के सही तरीके को जान सकते हैं.हल्दी में मिलाएं कुटी काली मिर्च
हल्दी के साथ चुटकी भर काली मिर्च के पाउडर को खाने में मिलाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. काली मिर्च में पिपेरिन यौगिक होता है, जो लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
दूध में मिलाकर पीएं हल्दी
रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से अनिद्रा और अपच की समस्या दूर होती है. इसके अलावा हल्दी के कारण बॉडी दूध के पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब कर पाता है.
चाय में मिलाएं कच्ची हल्दी
कच्ची हल्दी के एक छोटे से टुकड़े के साथ आप चाय को हेल्दी बना सकते हैं. दरअसल, काली चाय में हल्दी डालने से यह एंटीऑक्सीडेंट ड्रिंक में बदल जाता है, जो आपके सेहत को अच्छे कंडीशन में रखने में अहम रोल निभाता है. 
बिना हल्दी ना पकाएं खाना
हल्दी को अपने रेगुलर डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है, दाल, सब्जी से लेकर नॉनवेज फूड तक में इसे शामिल करना. हल्दी के उपस्थिति के कारण खान अधिक पौष्टिक बनता है.



Source link