Best Foods Diet For Diabetes Patient High Blood Sugar Insulin Glycemic Index | Diabetes: इन 4 फूड्स को खाने से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीज अभी नोट कर लें नाम



Foods For Diabetes: मौजूदा दौर में डायबिटीज एक बड़ी समस्या बन चुकी है, जो भारत में काफी सालों पहले पैर पसार चुका है. ये परेशानी जेनेटिक हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ये खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से हो सकता है. मधुमेह की बीमारी कई अन्य परेशानियों को भी जन्म देती है जिसमें किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, हाई बीपी और स्ट्रोक शामिल है. इस मेडिकल कंडीशन में इंसूलिन का सिक्रिशन या यूज सही तरीके से नहीं हो पाता. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने कि लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने से हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) पर लगाम लगती है.
डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 4 फूड्स1. ब्रोकली (Broccoli)हर हरी सब्जियां (Green Vegetables) सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन ब्रोकली को सुपरफूड से कम नहीं समझा जाता. अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल और बीपी कंट्रोल में रहेगा और साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.
2. होल ग्रेन (Whole Grain)हमें अपनी डेली डाइट में होल ग्रेन यानी साबुत अनाज से बनी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं. डायबिटीज के मरीजों को अगर अपना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना है तो पॉलिश्ड राइस की जगह ब्राउन राइज और नॉर्मल गेंहूं के आटे की जगह मल्टीग्रेन आटे की रोटी खानी चाहिए.
3. अंडा (Egg)आमतौर पर अगर आप नाश्ते में कम से कम एक अंडा खाएंगे तो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) बढ़ने लगेगा और इससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहेगी. अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मधुमेह के मरीजों के लिए जरूरी है.
4. दाल (Pulses)दाल एक ऐसा फूड है जो हमारी डेली लाइफ का अहम हिस्सा है, चावल और रोटी दोनों के साथ इसका कॉम्बिनेशन फिट बैठता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ये कितना फायदेमंद हो सकता है. दरअसल दाल प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स है जो सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link