Barabanki News: बाराबंकी के मशहूर आयुर्वेदिक पान को चखे बिना अधूरी है आपकी यात्रा, जानें खासियत



रिपोर्ट: संजय यादव

बाराबंकी. अगर आप बाराबंकी आए हैं और यहां का मशहूर आयुर्वेदिक पान नहीं खाया है, तो समझ लीजिए आपकी यात्रा अधूरी है. इसलिए तुंरत ही पान खाने का मन बनाकर बाराबंकी की इकलौती आयुर्वेदिक पान की दुकान पर चले आइए. संजू पान वाले के नाम से मशहूर यह दुकान 1974 से चल रही है. हालांकि यहां आयुर्वेदिक पान केवल ऑर्डर देने पर ही मिलता है.

बाराबंकी का सबसे जबरदस्त दिल खुश कर देने वाला आयुर्वेदिक पान आपको जिला पंचायत गेट के बगल में संजू पान वाले की दुकान पर मिलेगा. हालांकि यहां रेगूलर पान नहीं मिलता बल्कि केवल औषधीय गुणों वाला आयुर्वेदिक पान ही मिलता है. जबकि संजू पान वाले की दुकान पर आयुर्वेदिक पान की कई वैरायटी मिलती हैं.

25 तरह की जड़ी बूटीदुकान मालिक संजू ने बताया कि वह अपने औषधीय पान में लगभग 25 किस्मों की जड़ी बूटी और मसाले डालते हैं. उनका पान आपको पाचन में सहायता करता है. पेट दर्द, पीठ दर्द, मुंह के छालों समेत बाकी और भी कई बीमारियों से राहत दिलाने के लिए भी पान मशहूर है. हालांकि पान के लिए ऑर्डर देना पड़ता है. मजेदार बात यह है कि दुकान पर पान मसाला, सिगरेट और तम्बाकू नहीं मिलती है.एक पान की कीमत सिर्फ 10 रुपये है.

अधिकारी और नेता भी मुरीददुकान मालिक संजू के मुताबिक, उनके पान के जिले के तमाम बड़े अधिकारी और नेता भी मुरीद हैं. सभी के पान के ऑर्डर उनके पास आते हैं और वह केवल उनके पान ही खाना पसंद करते हैं. साथ ही कहा कि उनका आयुर्वेदिक पान किसी को नुकसान नहीं करता बल्कि औषधीय गुणों वाला पान ग्राहकों को तमाम रोगों से भी छुटकारा दिलाता है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Barabanki News, UP newsFIRST PUBLISHED : January 18, 2023, 17:48 IST



Source link