रिपोर्ट: कृष्ण गोपाल द्विवेदी

बस्ती. मानवता की सेवा करने वाले हाथ उतने ही धन्य होते हैं जितना की परमात्मा की प्रार्थना करने वाले होंठ. इंसान तभी इंसान कहलाने लायक होता है जब उसमें मानवता दिखे, एक ऐसा ही मामला बस्ती जनपद से आया है. पुलिस का अमानवीय चेहरा तो आप ने अक्सर देखा और सुना होगा. जहां कुछ पुलिसकर्मियों की करतूत से पूरा का पूरा विभाग बदनाम होता है. वहीं कुछ पुलिस कर्मी ऐसे भी हैं जिनकी दरियादिली के चर्चे सब लोग करने को मजबूर हो जाते हैं.

इन दिनों बस्ती पुलिस के सीओ शेषमणी उपाध्याय और छावनी एसओ दुर्गेश पांडेय की दरियादिली की चर्चा जोरों पर है. पुलिस विभाग का अहम अंग माने जाने वाले ग्राम प्रहरी की बेटी की शादी में जब उस की गरीबी और मुफलिसी आड़े आ रही थी ऐसे समय में पुलिस उस गरीब चौकीदार की बेटी के लिए देवदूत बन कर खड़ी हो गई, पुलिस ने गरीब बेटी के हाथ पीले कर उस को विदा किया.

बेटी की शादी में पुलिस ने किया सहयोगछावनी थाना के शंकरपुर गांव के चौकीदार श्यामनारायण की बेटी की शादी लगी थी. जब चौकीदार सीओ ऑफिस कार्ड देने पहुंचा तो उस के चेहरे पर मायूसी और घबराहट थी. जब सीओ ने चौकीदार के चेहरे पर घबराहट देखी तो वजह जननी चाही तो चौकीदार ने कहा कि उस की बेटी की शादी है. पैसों की कमी की वजह से अपनी बेटी को आवश्यक समान तक न दे पाने की स्थिति में हूं. फिर क्या था उस गरीब बाप के लिए पूरा पुलिस विभाग खड़ा हो गया. देखते ही देखते उस गरीब बेटी के लिए उपहार के तौर पर बेड, अलमारी, बक्सा समेत कई आवश्यक सामानों का इंतजाम कर दिया. सीओ, एसओ और अन्य पुलिस कर्मियों ने आवश्यक समान खरीदने के लिए पैसा दिया. जिसके बाद क्या था चौकीदार शयमनारायण के चेहरे की सारी चिंता दूर हो गई. पुलिस की मदद से गरीब चौकीदार की बेटी के हाथ पीले हो गए.

पिता की भर आई आंखचौकीदार शयमनारायण ने कहा कि बेटी की शादी थी पैसों के अभाव में समझ नही आ रहा था की क्या करें, ऐसे में सीओ साहब घर आए सारा इंतजाम करवाए. जिसके बाद बिना किसी परेशानी के शादी संपन्न हो गई. एएसपी दीपेंद्र चौधरी ने कहा कि चौकीदारों और होमगार्डों के घर जा कर उनसे रूबरू होना और उनकी समस्याओं को सुनना हमारा दायित्व है. उसी क्रम में चौकीदार के घर जा कर उस की बेटी की शादी में हो रही परेशानी को सीओ और एसओ छावनी ने सुना जो भी उनसे मदद हो सकती थी उन्होंने किया. चौकीदार की बेटी की शादी ने आपसी सहयोग से सभी आवश्यक सामानों का इंतजाम किया गया, पुलिस भविष्य में भी इस तरह का काम करती रहेगी.

.Tags: Basti news, Basti Police, Marriage news, UP news, UP police, Yogi governmentFIRST PUBLISHED : May 28, 2023, 07:20 IST



Source link