विशाल झा/गाजियाबाद : दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इन दिनों तेंदुए के कारण दहशत है. जी हां गाजियाबाद किसी वाइल्ड लाइफ पार्क में तब्दील हो चुका है. जहां आए दिन तेंदुए दिखते है. या यूं कह लीजिए कि जनपद गाजियाबाद तेंदुए का पार्टी हाउस बन गया है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रविवार 21 मई को मोदीनगर थाना क्षेत्र के भोजपुर इलाके में गांव चुड़ियाला में निर्माणाधीन हाईवे के पास पाइप लाइन में ग्रामीणों ने एक तेंदुए को देखा. जिसके बाद पूरे गांव में हड़कंप मच गया.

खबर फैलने के बाद मौके पर पुलिस और वन विभाग की टीम आई. गाजियाबाद के प्रभाग वन अधिकारी मनीष सिंह द्वारा स्थिति का जायजा लिया गया. जिसके बाद पाइप लाइन के अंदर तेंदुए के होने की बात पता लगी. वन विभाग द्वारा पाइप लाइन को दोनों छोर से बंद कर दिया गया और तेंदुए के लिए जाल लगाया गया. कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पिंजरे में फंसा लिया गया. जिसके बाद तेंदुए को सहारनपुर रवाना कर दिया गया. जहां उसे शिवालिक के जंगलों में छोड़ दिया जाएगा.

तेंदुए का दिखना अब हो गया आम10 अप्रैल 2023 को मसूरी इलाके के गांव ने डोरी में अचानक उस वक्त अफरातफरी मच गई. जब लोगों ने एक तेंदुए को घूमता देखा. इससे पहले नहाल गांव में भी तेंदुआ दिखाई दिया था. तेंदुए के घूमने की ये तस्वीरें सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी. 03 मार्च 2023 को मसूरी थाना क्षेत्र के नूरपुर गांव में तेंदुआ देखा गया था. गांव में एक मरी हुई नीलगाय भी मिली थी. जिसके पीछे का कारण तेंदुआ ही बताया जा रहा था. हालांकि बाद में तेंदुआ पकड़ लिया गया था लेकिन गांव वासियों में दहशत के माहौल बना हुआ है.

कोर्ट परिसर में तेंदुए ने किया था हमला8 फरवरी 2023 को गाजियाबाद के कोर्ट परिसर में तेंदुए ने हमला कर दिया था. इस हमले की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था . इस हमले में कई लोगों को तेंदुए ने गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था. बाद में वन विभाग की कड़ी मशक्कत से तेंदुआ पकड़ा गया था. 18 नवंबर 2021 को गाज़ियाबाद के राजनगर इलाके में रात के अंधेरे में तेंदुआ घूमता हुआ सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था. ऐसे में मौके पर वन विभाग की टीम ने पहुंचकर लंबा सर्च ऑपरेशन चलाया था.

पॉश इलाके राजनगर में दिखा था तेंदुआ का आतंक21 नवंबर 2021 को गाजियाबाद के डासना में तेंदुआ पाया गया था जिसमें 2 लोगों पर तेंदुए ने गंभीर हमला कर दिया था. इसमें एक वन विभाग के कर्मचारी थे. जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया था. इस तेंदुए को पकड़ने के लिए मेरठ से वन विभाग की टीम गाजियाबाद आई थी. 24 नवंबर 2020 को गाजियाबाद के पॉश इलाके राजनगर में तेंदुआ देखा गया था. यहां तेंदुआ रिहायशी इलाके में देखा गया था जिसकी फुटेज सीसीटीवी में कैद हो गई थी. तेंदुए के कारण उस वक़्त इंग्राहम इंस्टीट्यूट को खाली करवा दिया गया था.

क्यों गाज़ियाबाद में दिखते है तेंदुए?न्यूज 18 लोकल से बात करते हुए वन विभाग के डीएफओं मनीष सिंह ने कहा की तेंदुए को लेकर परेशान नहीं होना है क्योंकि ये जिला तेंदुआ हैबिटैट नहीं है. कई बार गन्ने के खेत कटने से तेंदुए पलायन करते है. तो गाज़ियाबाद वासियो को डरना नहीं चाहिए. जो तेंदुआ कोर्ट में आया था उसने इसलिए हमले किया था क्योंकि उसने खुद को बंद पाया था. वह तेंदुवा वहां से भागना चाहता था. उसे मौका उसे मिल नहीं पा रहा था.इसके अलावा कई बार मादा तेंदुआ भी पलायन करती है वही सीसीटीवी फूटेज में कैद हो जाती है और लोगों में दहशत का माहौल पनपने लगता है.

तेंदुए से सुरक्षित दूरी बनाना है जरूरीसबसे पहले आप अपने घर के बच्चे और परिवार की सुरक्षा करें. घर से बिलकुल भी बाहर न निकले और पैनिक न हो. इसके बाद वन विभाग और पुलिस को सूचना दे. तेंदुए पर हमला करने की न सोचे. क्योंकि तेंदुआ जब ही हमला करता है जब वो अपने ऊपर खतरा देखता है. इसलिए उससे एक सुरक्षित दूरी बना कर रखना जरूरी है.
.Tags: Ghaziabad News, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : May 23, 2023, 16:16 IST



Source link