Ayurvedic Plant For Bad Cholesterol: आज के समय में लोगों का खानपान गड़बड़ होने के चलते कई बीमारियां जीवन में जगह बना रही हैं. ऐसे में स्वस्थ आहार बहुत जरूरी है. बाहर के स्ट्रीट फूड्स के सेवन से लोग सबसे ज्यादा हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं. इन सभी बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या लगभग बराबर ही होगी है. वहीं शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. डॉक्टर के पास जाने पर यही सलाह मिलती है, कि दवाएं खाकर और खानपान में बदलाव करके बॉडी से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. लेकिन हम आपके लिए एक ऐसी दवा लाएं है, जो आयुर्वेदिक है और उसके इस्तेमाल से आराम से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इसका नाम है अल्फाल्फा. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
इस औषधीय पौधे का इस्तेमाल कई तरह के सप्लीमेंट्स और होम्योपैथी दवाएं बनाने के लिए किया जाता है. इस पौधे से कई तरह की दवाएं तैयार की जाती हैं, जो अन्य देशों में भी चलती हैं. अल्फाल्फा के पत्तियों, फल, फूल, बीज और अंकुरित भाग कई तरह के गुणों से भरपूर होते हैं. तो चलिए जानते हैं किस तरह ये पौधा फायदेमंद है…अल्फाल्फा पौधे से होने वाले फायदे- 
1. वेट लॉसअगर आपका वजन तेजी से बढ़ गया है, तो वेट लॉस के लिए अल्फाल्फा बहुत कारगर होगा. इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में फैट नहीं बढ़ता. वेटलॉस करने वाले लोगों के लिए अल्फाल्फा का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. 
2. पाचन सही रहता हैजिन लोगों का पाचन सही नहीं रहता है, उनके लिए अल्फाल्फा का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अल्फाल्फा में भरपूर मात्रा में एमाइलेज, इनवर्टेज जैसे एंजाइम्स पाए जाते हैं. इसलिए इसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है. साथ ही ये भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है. अल्फाल्फा फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज सुधारने में मदद करता है. 
3. डायबिटीज कंट्रोल करता हैडायबिटीज के मरीजों के लिए अल्फाल्फा का इस्तेमाल सहायक हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल काफी कंट्रोल में रहता है. एक रिसर्च में ऐसा पाया गया कि इस औषधीय पौधे की पत्तियों के पाउडर में ग्लूकोज के स्तर को कम करने वाले गुण होते हैं. 
4. बैड कोलेस्ट्रॉल जब बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है, तो कई अन्य दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. इसलिए खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में अल्फाल्फा बहुत असरदार होता है. अल्फाल्फा में पाए जाने वाले एंजाइम्स हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करते हैं.
5. कैंसर से बचाव आपको बता दें, अल्फाल्फा पौधे में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खात्मा करने में मददगार है. ये अंकुरित होने के बाद और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. इसका सेवन कैंसर सेल्स को नष्ट कर देता है. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link