How To Complete Vitamin B-12 Deficiency: अगर आप चाहते हैं, कि लंबे समय तक शरीर को कोई गंभीर बीमारी न छुए तो, इसके लिए एक खास विटामिन से भरपूर डाइट लेने की जरूरत है. इसे कहते हैं, विटामिन बी12. बॉडी में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं. जिसमें थकान और कमजोरी महसूस करना प्रथम लक्षण है. ऐसे में व्यक्ति को दिनभर सुस्ती फील होती है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
दरअसल, विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. शरीर में इसकी कमी का पता लगाने के लिए नियमित रूप से खून की जांच करवाना चाहिए. विटामिन बी12 दिमाग के विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए आहार में हर व्यक्ति को विटामिन बी12 की आवश्यकताओं को पूरा ध्यान रखना चाहिए. आइये जानें कैसे…क्या होते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है. वहीं मांसाहारी लोग आसानी से अंडा, चिकन और मांस खाकर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. बता दें, विटामिन बी12 के कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ आसानी से उपलब्ध हैं. विटामिन बी-12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए काफी जरूरी होते हैं. जानें अन्य फूड्स के नाम… 
चुकंदर का सेवनअगर आपकी बॉडी विटामिन बी12 की कमी के संकेत देती है, तो चुकंदर खाना शुरू करें. इसमें आयरन, फाइबर, पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है. वहीं विटामिन बी12 से भी भरपूर होता है. आप चुकंदर का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. बालों की अच्छी सेहत के लिए, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए चुकंदर जरूर खाएं.
गाय का दूध पिएंगाय का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होता है. वहीं ये विटामिन बी 12 का भी अच्छा स्रोत है. अगर आप लैक्टोज असहिष्णु या शाकाहारी नहीं हैं या किसी अन्य प्रकार की एलर्जी नहीं है, तो रोजाना दो कप दूध पिए. इससे आपकी दैनिक आवश्यकता पूरी होगी. पनीर का भी सेवन कर सकते हैं. 
पालकसर्दियों में आप खूब पालक का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि साग का सीजन तो सर्दियों में ही होता है. लेकिन आप पालक को गर्मियों में भी खा सकते हैं. वहीं हरी सब्जियां आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा विकल्प हैं. 
दही जरूर खाएंप्रोटीन और विटामिन बी12 की कमी अगर शरीर में हो गई है, तो इसके लिए रोजाना एक कटोरी दही खाएं. ध्यान रखें कि दही में चीनी नहीं नमक मिलाकर ही खाएं. नाश्ते में भी दही का प्रयोग कर सकते हैं. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link