पीयूष शर्मा / मुरादाबाद. पिछले 3 महीनों से विधवा पेंशन पाने के लिए 9 हज़ार लाभार्थी भटक रही हैं. क्योंकि पात्र होने के बाद भी उनका खाता आधार कार्ड से लिंक ना होने के चलते विभाग ने पेंशन पर रोक लगा दी है. वही दिव्यांगों की पेंशन भी पिछले 5 महीनों से रुकी हुई है. जिलाधिकारी ने 3 महीने पहले आधार कार्ड के सत्यापन के लिए महिला समाज कल्याण विभाग की मांग पर उप जिलाअधिकारी को आदेश दे दिए थे. 4 महाने पहले विधवा पेंशन के लिए जनसेवा केंद्रों से बनवाए गए आधार कार्ड फर्जी पाए गए थे. जिसके चलते जिले में 9000 पेंशन धारकों के खाते में जाने वाली पेंशन पर रोक लगा दी गई थी.

जिला प्रोबेशन अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि 4 महीने पहले फर्जी आधार कार्ड पकड़े जाने के बाद पेंशन खातों में नहीं भेजी गई है. उन्होंने बताया कि देहात क्षेत्र की पेंशन धारक महिलाओं के आधार कार्ड के सत्यापन का काम मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव ने जनपद के सभी खंड विकास अधिकारी से कराने के आदेश दिए.

मांगी चिट्ठीउन्होंने ने शहर की विधवा महिलाओं के आधार कार्ड का सत्यापन कराने के लिए जिलाअधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह को उप जिलाधिकारी सदर के माध्यम से कराने के लिए 3 महीने पहले मांग पत्र लिखा था. जिस पर डीएम ने एडीएम सिटी को तभी आदेश किए थे.

982 दिव्यांग का आधार कार्ड लिंक नहींलेकिन अभी तक शहर के निर्माताओं के आधार कार्ड की रिपोर्ट जिला महिला समाज कल्याण के कार्यालय नहीं भेजी गई है. जिस वजह से पेंशन पर लगी रोक अभी तक नहीं हठ सकी है. दिव्यांगों की जिले में 12,000 संख्या है. जिसमें पेंशन के लिए 982 दिव्यांग लोगों का आधार कार्ड लिंक नहीं हो पाया है. इस कारण ऐसे दिव्यांग लोगों की पेंशन भी नहीं मिल पाई है.
.Tags: PensionersFIRST PUBLISHED : May 21, 2023, 17:47 IST



Source link