Red Eyes Solution: हमारे शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं. बॉडी के हर पार्ट्स का खास ध्यान रखना पड़ता है. इसी तरह आंखों की भी सुरक्षा जरूरी है. गर्मियों में जब आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं, तो सूरज की चमक आप पर पड़ती है. साथ ही धूल और तेज हवा आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती है. जैसा कि हम सब जानते हैं, आंखों के बिना आप कुछ नहीं कर सकते हैं. आंखों को नुकसान होने पर हम खुद को लाचार और बेसहारा महसूस करने लगते हैं. इसलिए आंखों में छोटी सी भी समस्या होने पर हमें सतर्क हो जाना चाहिए.कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
इन दिनों गर्मियों में आंखों का विशेष कर ध्यान रखना चाहिए. आंखों में सूजन आना, आंखें लाल होना, यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे नींद पूरी न होना, आंखों में जलन होना या फिर आंखों पर ज्याद जोर पड़ना. हालांकि राहत पाने के लिए कई तरह के आई ड्रॉप्स आते हैं. लेकिन पर्मानेंट इलाज के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं, जिससे आपको काफी राहत मिल सकती है. लाल और सूजी हुई आंखों के लिए टिप्स 
1. कोल्ड कंप्रेसअगर आपकी आंखें सूज गई हैं, और लाल हो गई हैं, तो ठंडी सेकाई आपको राहत दिला सकती है. इसके लिए आप एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगो लें. फिर एक तौलिये में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर अपनी आंखों पर हल्के हाथ से प्रेस करें. इस तरह से कुछ देर आंखें बंद रखें. ठंडक पहुंचाने पर काफी आराम मिलेगा. 
2. गर्म  सेंकाईगर्मियों में तेज धूप में निकलने से अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं, तो आप गर्म सेंकाई कर सकते हैं. गर्म कपड़े की सेंकाई आपको रूखेपन से राहत देकर आंखों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगी. इससे सूजन भी फौरन कम हो जाती है. यह एक आसान घरेलू उपाय है. इसके लिए साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर आंखों की सेंकाई करें. 
3. एलोवेरा लगाएंएलोवेरा का उपयोग हीलिंग के लिए किया जाता है. आप इसे आंखों की रेडनेस को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की जलन से राहत दिलाते हैं. आप कॉटन पैड पर एलोवेरा लगाकर आंखों के आसपास लगाएं. 
4. नारियल का तेलआंखों के लाल होने पर आप इसपर नारियल का तेल लगा सकते हैं. नारियल का तेल ठंडा माना जाता है. यह आंखों में ड्राईनेस और जलन को कम करने में मदद करता है. आंखों के जिस हिस्से पर सूजन हो, वहां थोड़ी मात्रा में ऑर्गेनिक नारियल तेल लगाएं. 
5. खीरा आपने पार्लर में अक्सर देखा होगा कि फेस मसाज के बाद आंखों पर खीरे के टुकड़े लगा दिए जाते हैं. ऐसा इसलिए जिससे आंखों की जलन और सूजन कम हो सके. तो आप भी घर पर ऐसा कर सकते हैं. बस खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर लगाना है. ठंडे खीरे को अपनी आंखों पर इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं.  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link