Blood Sugar Controlling Vegetables: बदलती जीवनशैली ने लोगों को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना दिया है. ऑफिस में लगातार सिस्टम के सामने बैठकर काम करने से बॉडी में थकान और अन्य समस्याएं जन्म लेने लगी हैं. ऐसे में लोगों के खानपान में भी बड़ी गड़बड़ी देखी जा रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है, कि कुछ विशेष मरीज अपनी सेहत का खास ध्यान रखें. साथ ही खाने में ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिससे सेहत अच्छी हो सके. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
आज के समय में डायबिटीज एक बड़ी और कॉमन बीमारी के रूप में सामने आ रही है. शुगर पेशेंट्स की संख्या देश में तेजी से बढ़ने लगी है. इसके मरीजों को ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने की खास जरूरत होती है. क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ने के कारण शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि खानपान का ध्यान रखकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि शुगर पेशेंट्स को अपनी डाइट में कौन-सी सब्जियां शामिल करनी चाहिए….1. पालक  अगर आप शुगर मरीज हैं, तो पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. लोग सर्दियों में पालक का अधिक सेवन करते हैं. क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (15) से कम होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए वरदार है. पालक में आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और कैलोरी काफी कम होती है. साथ ही इसे खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. आप पालक को सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खा सकते हैं.
2. भिंडी गर्मियों में भिंडी की बाजारों में भरमार लग जाती है. हालांकि भिंडी स्वाद में काफी अच्छी होती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. भिंडी में पोटैशियम, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फोलिक एसिड, फाइबर और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. शुगर मरीजों को भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. भिंडी फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. 
3. ब्रोकली डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें. इसमें आयरन, विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. इसमें मौजूद ‘सल्फोराफेन’ डायबिटीज के मरीजों में रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं. आप ब्रोकली को बॉयल करके या फिर फ्राई करके भी खा सकते हैं.
4. गाजर शुगर मरीजों को सलाज में गाजर खाना चाहिए. दरअसल, गाजर में बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन -A, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए आवश्यक होते हैं. आप चाहें को गाजर की सब्जी भी खा सकते हैं. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link