रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

बरेली. बरेली में 163वीं ऐतिहासिक राम बारात पूरे हर्षोल्लास के साथ निकाली गई. राम बारात का जगह-जगह अबीर गुलाल के साथ बरेलीवासियों ने स्वागत किया, तो वहीं जमकर हुरियारों ने लोगों को रंगों से सराबोर किया. पीछे-पीछे भगवान श्रीराम का रथ चल रहा था, तो आगे-आगे हुरियारों की टोलियां मोर्चाबंदी करती हुई नजर आ रही थी.

राम बारात में रंगों की बारिश में हर कोई सराबोर नजर आ रहा था. गलियों में जय श्री राम, जय जय सियाराम की जयकारे गुंजायमान हो रहे थे. बता दें कि राम बारात में चाहबाई मौहल्ले से नृसिंह भगवान की शोभायात्रा शामिल होती है. फिर एक साथ नगर भ्रमण करती है. बरेली में फाल्गुन पूर्णिमा को यह अनूठी परंपरा 163 वर्ष पुरानी है. आज सुबह ग्यारह बजे ब्रह्मपुरी रामलीला स्थल पर पूजा अर्चना के बाद भगवान श्री राम के स्वरूप 102 साल पुराने रथ पर सवार हुए. इसके बाद बैंड बाजे के साथ राम बारात शहर के मुख्य मार्ग बिहारीपुर, कुतुबखाना, नावल्टी चौराहा, कालीबाड़ी, मठ की चौकी, किला होते हुए ब्रह्मपुरी रामलीला स्थल पर पहुंची. जबकि आज रात को बड़ी धूमधाम के साथ भगवान राम के स्वयंवर का मंचन किया जाएगा.

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि 163वीं यह राम बारात हर वर्ष की भांति अपनी भव्यता और दिव्यता को संजोए हुए है. प्रभु की राम बारात को देखने के लिए बाहर से भी लोग बरेली पहुंचते हैं. 2015 में यूनेस्को के द्वारा इस अनोखी होली वाली रामलीला को विश्व धरोहर का दर्जा भी मिल चुका है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Bareilly news, Lord Ram, Ram baraat.bareillyFIRST PUBLISHED : March 08, 2023, 16:21 IST



Source link