रिपोर्ट : अभिषेक शर्मारामपुर : इन दिनों रामपुर जिले में नीलगायों का आतंक देखने को मिल रहा है. बड़ी संख्या में नीलगाय गेहूं, सरसों और दलहनी, तिलहनी तमाम फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं. किसान दिनभर अपनी फसलों की रखवाली तो कर ही रहा है. इसके अलावा रातों में भी वह अपनी फसल को बचाने की जद्दोजहद कर रहा है. लेकिन नीलगायों के आतंक से किसानों के चेहरे मुरझा चुके हैं  और वह हताश और परेशान नजर आ रहे है. वह चाहते हैं कि प्रशासन उनकी मदद करें, लेकिन फिलहाल प्रशासन की तरफ से अभी तक कोई आश्वासन नहीं मिल सका है.

रामपुर के मिलक और शाहबाद क्षेत्र के रामगंगा नदी के किनारे और कोसी नदी के निकट दर्जनों ऐसे गांव है जहां पर नीलगायों का विशेष आतंक देखने को मिल रहा है. यहां नीलगाय गेहूं ,सरसों ,चना ,मटर और तमाम अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा रहें हैं

योगी सरकार से गुहार लगा रहे है किसानन्यूज 18 लोकल से बातचीत में किसानों ने बताया कि वह नीलगाय के आतंक से हताश और निराश है, रात दिन खेतों पर पहरा देकर रखवाली करनी पड़ रही है , उसके बावजूद भी नीलगाय का आतंक बना हुआ है. जरा भी निगाह चुकने पर पूरा झुंड खेतों में आकर फसलों को बर्बाद करके चला जाता है. जिससे किसान पूरी तरह से बर्बाद हो रहा है.

जब फसल ही नहीं रहेगी तो पैदावार की लागत कैसे मिलेगी. वहीं अब किसान योगी सरकार से अपनी फसलों को बचाने के लिए भी गुहार लगा रहे हैं. किसानों की मुताबिक रामपुर से शाहबाद मिलक क्षेत्र में सैकड़ों की तादात में है नीलगायों का आतंक है. जिला प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. साथ ही इन नीलगायों को पकड़ने लिय कोई इंतेज़ाम भी अभी तक नहीं हुआ है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: Rampur news, Rampur S24p07, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : February 19, 2023, 21:21 IST



Source link