Turmeric Side Effects: किचन में मौजूद मसालों में सबसे आम हल्दी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. हल्दी में मौजूद कैल्शियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन ई, सी और फाइबर जैसे गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जो आपको कई संक्रमण से दूर रखता है. हालांकि कई सारे लोग ऐसे हैं, जिन्हें हल्दी का सेवन बहुत कम या बिल्कुल नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन लोगों को हल्दी का सेवन कम करना चाहिए.
पथरीजिन लोगों की बॉडी में बार-बार पथरी बनती है, उन्हें हल्दी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए. हल्दी में ऑक्सलेट पाया जाता है, जो किडनी में पथरी का एक अहम कारण बन सकता है. ऐसे में हल्दी का सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है.
डायबिटीजडायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. मरीजों को काफी सारी चीजें नहीं खानी चाहिए, जिसमें से एक हल्दी है.
दस्त या उल्टीजो भी व्यक्ति दस्त या उल्टी से पीड़ित है, उसे हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद करक्यूमिन कई बार डाइजेस्टिव से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है. 
पीलियापीलिया के मरीजों को भी हल्दी ना खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे समस्या और बढ़ जाती है. पीलिया से ठीक हुए मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर ही हल्दी का सेवन करना चाहिए.
आयरन की कमीजिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है, उन्हें भी हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर किसी का आयरन लेवल कम है और वह हल्दी का सेवन ज्यादा करता है तो उसके लिए समस्याएं खड़ी हो सकती है.
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.



Source link