रिपोर्ट : सौरभ वर्मा

रायबरेली: एम्स रायबरेली में एक नई सुविधा की शुरुआत होने जा रही है. यह सुविधा आने वाले दिनों में रायबरेली के अलावा आसपास के सभी जिलों के लिए वरदान साबित होगी. दरअसल, जिले के मुंशीगंज स्थित एम्स में वर्तमान में 600 शैय्या क्षमता के साथ एम्स संचालित है. इस अस्पताल में लगभग 4000 की संख्या में प्रतिदिन रोगी ओपीडी में इलाज करा रहे हैं. यहां 19 विभागों का संचालन हो रहा है, पर अब यहां कैंसर रोगियों के इलाज के लिए डेडिकेटेड सेंटर बनाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कैंसर सेंटर लिए मंजूरी दे दी है. इस डेडिकेटेड कैंसर सेंटर के एम्स में आने के बाद कैंसर रोगियों को इलाज के लिए जिले के बाहर नहीं जाना पड़ेगा. रायबरेली एम्स के अधिशासी निदेशक व सीईओ अरविंद राजवंशी का इसमें बड़ा योगदान है. उनके निरंतर प्रयास के कारण ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अब यहां पर कैंसर सेंटर बनाए जाने की मंजूरी दी गई है.

विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा सेंटरअखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायबरेली में बनने वाला कैंसर सेंटर विभिन्न आधुनिक सुविधाओं जैसे न्यूक्लियर मेडिसिन व रेडियोथैरेपी की सुविधा से लैस होगा. साथ ही यहां विभिन्न तरह की अन्य सुविधाएं भी होंगी, जिसका लाभ रायबरेली जनपद समेत पड़ोसी जिलों से आने वाले कैंसर रोगियों को मिलेगा.

बेहतर सुविधाएं मिलें, यही प्राथमिकतान्यूज 18 को जानकारी देते हुए एम्स के अधिशासी निदेशक व सीईओ अरविंद राजवंशी ने बताया की कैंसर रोगियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें, यही हमारी प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा कि इस सेंटर के शुरू हो जाने से जनपद रायबरेली के लिए यह गौरव की बात होगी. अब यहां जिले और आसपास के जनपदों के कैंसर रोगी अपना अच्छा और बेहतर इलाज करा पाएंगे. इसके शुरू होने पर कैंसर रोगियों को बहुत मदद मिलेगी. समय रहते वह अपना जीवन बचा पाएंगे.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|Tags: AIIMS, Raebareli News, UP newsFIRST PUBLISHED : January 18, 2023, 08:43 IST



Source link