500 टेस्ट विकेट के जादुई आंकड़े से 1 कदम दूर अश्विन, बड़े-बड़े दिग्गजों को छोड़ देंगे पीछे| Hindi News



R Ashwin Records: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. राजकोट में धीमे टर्न वाली पिच देखने को मिल सकती है, ऐसे में रविचंद्रन अश्विन का रोल अहम हो जाएगा. राजकोट में स्पिन के अनुकूल हालात में रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ गदर मचाने के लिए तैयार हैं. रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में ऐतिहासिक मुकाम हासिल करने के बहुत करीब हैं. भारत के लिए अभी तक ये कमाल सिर्फ अनिल कुंबले ही कर पाए हैं.  
500 टेस्ट विकेट के जादुई आंकड़े से 1 कदम दूर अश्विनरविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैचों में 499 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन 1 विकेट और लेते ही टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे. रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 1 विकेट और लेते ही 500 विकेट का जादुई आंकड़ा छू लेंगे. रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में  500 विकेट लेने वाले भारत के केवल दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए अभी तक सिर्फ महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही ये बड़ा मुकाम हासिल कर पाए हैं. भारत के लिए अभी तक केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही 500 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800 टेस्ट विकेट
2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708 टेस्ट विकेट
3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 695 टेस्ट विकेट
4. अनिल कुंबले (भारत) – 619 टेस्ट विकेट
5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 604 टेस्ट विकेट
6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) – 563 टेस्ट विकेट
7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) – 519 टेस्ट विकेट
8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 517 टेस्ट विकेट
9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 499 टेस्ट विकेट 
10. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका) – 439 टेस्ट विकेट
बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे अश्विन
अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल कर चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैचों में 499 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैचों में 34 बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 8 बार टेस्ट मैचों में 10 या उससे ज्यादा विकेट्स झटके हैं. रविचंद्रन अश्विन की ऑफ स्पिन, लेग स्पिन, दूसरा और कैरम बॉल से बचना इंग्लिश टीम के लिए नामुमकिन जैसा होगा. भारत के लिए हरभजन सिंह और कपिल देव जैसे दिग्गज गेंदबाज भी टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाए. रविचंद्रन अश्विन ये बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए हरभजन सिंह और कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ देंगे. 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
1. अनिल कुंबले – 619 टेस्ट विकेट
2. रविचंद्रन अश्विन – 499 टेस्ट विकेट
3. कपिल देव – 434 टेस्ट विकेट
4. हरभजन सिंह – 417 टेस्ट विकेट
5. ईशांत शर्मा/जहीर खान – 311 टेस्ट विकेट



Source link