Home Remedies For Sore Throat Gale Ka Dard Kaise Hoga Dur Gharelu Upay | Sore Throat: सर्दियों में गले में होने लगा है दर्द? दवा नहीं खाना चाहते, तो कर सकते हैं ये घरेलू उपाय

[ad_1]

Home Remedies For Sore Throat: सर्दियों के मौसम सें जब तापमान घट जाता है और शीत लहर चलने लगती है, तो ऐसे वक्त में गले में दर्द होना आम बात है, ये कई बार काफी तकलीफदेह हो जाता है और ऐसे में बात करना और भोजन निगलना मुश्किल होता है. कुछ लोगों को दवाओं से एलर्जी होती है, तो वो घर में ही कुछ आसान उपाय कर सकते हैं.

गले का अंदरुनी दर्द कैसे दूर करें
1. गर्म पानी और नमक के गरारे करना
एक क्लासिक उपाय है जो समय की कसौटी पर खरा उतरता है. सॉल्ट से गरारे करने से सूजन को कम करने और बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और 30 सेकंड तक गरारे करें, फिर थूक दें. बेस्ट रिजल्ट्स के लिए इस तरीके को दिन में कई बार दोहराएं.​
2. शहद और नींबू
शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है और नींबू में सूदिंग इफेक्च होता है, इसलिए इन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन आपके गले के अंदरूनी दर्द क कम कर सकता है. आप एक चम्मच शहद के साथ फ्रेश लेमन की बूंदों को मिक्स कर लें और दिन में कई बार गले को इससे तर कर लें, आपको गले के दर्द से जल्द राहत मिल सकती है.

3. स्टीम लें
भाप लेने से सूखे, खरोंच वाले गले को गीला करने और आराम देने में मदद मिल सकती है. एक बर्तन में पानी उबालें, फिर आंच से उतार लें. अपने सिर पर एक तौलिया रखें और बर्तन के ऊपर झुकें, कई मिनटों तक भाप में सांस लें. एक्सट्रा रिलीफ के लिए, गर्म पानी में नीलगिरी या पेपरमिंट जैसे एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स कर लें.

4. हर्बल चाय पिएं
कुछ खास हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, पेपरमिंट और अदरक में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं जो गले की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपनी पसंदीदा हर्बल चाय का एक कप बनाएं और दिन में कई बार इसका आनंद लें. 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 
 

[ad_2]

Source link