Varanasi: बनारस की इस गली में होगा ‘बनारसी फूड’ का म्यूजियम, मिलेगा हर स्वाद, जानें प्लान

[ad_1]

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को गलियों का शहर कहा जाता है. इस प्राचीन शहर में जल्द ही अब नई गली का नाम जुड़ने वाला है. इस गली में एक जगह सभी बनारसी लजीज व्यंजनों का स्वाद मिलेगा. पर्यटन विभाग ने इसका प्लान तैयार किया है. इस गली को वाराणसी में ‘चटोरी गली’ के नाम से जाना जाएगा. शहर के ह्रदय स्थल कहे जाने वाले गोदौलिया इलाके के आस पास ही इसे बनाया जाएगा.

जहां एक जगह पर बनारसी टमाटर चाट के साथ पूड़ी-कचौड़ी, जलेबी, मलाइयों, ठंडाई, लौंगलता, पान के अलावा और भी कई स्वाद एक जगह मिलेगा. लखनऊ के चटोरी गली के तर्ज पर इसे बनारस में तैयार किया जाएगा. नगर निगम इसके लिए गलियों का चयन करने में जुटी है. माना जा रहा है चौक से लेकर गोदौलिया इलाके के बीच ही इस चटोरी गली को बनाया जाएगा. ताकि बाबा विश्वनाथ और घाट दर्शन के बाद आसानी से लोग यहां पहुंच सकें और बनारसी व्यंजनों का स्वाद चख सकें.

पूरे दुनिया में फेमस बनारसी फूडपर्यटन विभाग के उपनिदेशक आर के रावत ने बताया कि बनारस पूरे दुनिया में अपने जायके के लिए मशहूर है. अलग अलग जगहों से जब लोग यहां आते है तो यहां के व्यंजनों का स्वाद जरूर चखते है. इसी को देखते हुए यहां चटोरी गली बनाने के लिए कोशिश की जा रही है. ताकि यहां जब भी पर्यटक आए तो उन्हें एक जगह पर यहां से सभी बनारसी फ़ूड का स्वाद मिल पाए.इसका प्रपोजल भी तैयार हुआ है.

एक गली में पूरा स्वादइस चटोरी गली में बनारस के सभी स्वाद को एक छत के नीचे लाया जाएगा. जितने भी पुराने लजीज व्यंजनों के दुकान है उनको एक जगह इक्कठा किया जाएगा ताकि बनारसी फूड की पूरी वैरायटी एक जगह मिले.
.Tags: Food 18, Local18, Uttar pradesh news, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : December 7, 2023, 15:25 IST

[ad_2]

Source link