UP Board : 10वीं, 12वीं के परीक्षा फॉर्म में संशोधन का मौका, इन चीजों में कर सकते हैं बदलाव

[ad_1]

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को बोर्ड परीक्षा 2024 के फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया है. छात्र अपने परीक्षा फॉर्म में अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, जाति, फोटो और विषयों को संशोधित कर सकते हैं. यह करेक्शन यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर किया जा सकता है. यूपी बोर्ड ने ऑफलाइन संशोधन प्रक्रिया में सुधार करते हुए पहली बार इसकी ऑनलाइन व्यवस्था की है. यूपी बोर्ड ने इस संबंध में सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को विशेष निर्देश जारी किया है. यह जानकारी यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल ने विज्ञप्ति जारी कर दी है.

यूपी बोर्ड कहा है कि है कि बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के सभी संस्थागत और व्यक्तिगत स्टूडेंट्स के शैक्षिक विद्यालय के अभिलेख से मिलान कर लें. साथ ही छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों से भी इनकी चेकलिस्ट कर जांच कर लें. किसी प्रकार की त्रुटि मिलने पर उसे ठीक करा लें. इसके बाद संशोधन का कोई अतिरिक्त मौका नहीं दिया जाएगा.

नहीं दिया गया है अंतिम अनुक्रमांक

यूपी बोर्ड के अनुसार बीते सालों में त्रुटियों और शैक्षिक विवरण अपलोड न होने की वजह से छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. बोर्ड ने कहा है कि अंतिम अनुक्रमांक पर छात्रों द्वारा परीक्षा में नकल करने की संभावना भी अधिक होती है. इसलिए अंतिम अनुक्रमांक नहीं दिया गया है.

199 स्कूलों पर हुई कार्रवाई

इसके साथ ही पूर्ववर्ती वर्षों 2020 से 22 तक की परीक्षा में नियम विरुद्ध अंतिम अनुक्रमांक मांगने वाले दोषी प्रधानाचार्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है. उनसे संबंधित 199 विद्यालयों को डिबार कर दिया गया है.

.Tags: UP Board, UP Board ExamFIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 20:59 IST

[ad_2]

Source link