नहीं हो पा रही है शादी, तो चिंता न करें, आज कर लें यह उपाय जल्द बनेंगे विवाह के योग!

[ad_1]

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: हिंदू पंचांग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत आज रखा जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं सुख सौभाग्य और अपने पति की लंबी दीर्घ आयु के लिए व्रत रखती हैं, तो वहीं कुंवारी कन्याएं मनपसंद जीवनसाथी सुयोग्य वर पाने के लिए हरतालिका तीज का व्रत करती हैं.

अगर किसी कारण बस आपके विवाह में देरी हो रही है और आपके मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल रहा है, तो फिर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ उपाय करने से जल्द ही आप विवाह की योग्य बनेंगे और मनपसंद जीवन साथी का साथ मिलेगा. लेकिन कई बार शादी में बधाएं उत्पन्न होती है और शादी टूट जाती है. ऐसे में हरतालिका तीज के दिन ज्योतिष उपाय करने से जल्द ही विवाह की योग्य बनेंगे और चट मंगनी पट ब्याह होगा.

मनपसंद जीवनसाथी के लिए रखें व्रत

अयोध्या के प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हरतालिका तीज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की सुख समृद्धि और उनकी लंबी आयु को लेकर तीज का व्रत रखती हैं. इतना ही नहीं उत्तम वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्याएं भी हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण बस बार-बार शादी टूट जाती है. मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल पाता है तो उन्हें हरतालिका तीज के दिन ज्योतिष शास्त्र द्वारा कुछ उपाय अवश्य करनी चाहिए.

ऐसे दूर होंगी शादी की बाधाएं

अगर आपकी शादी में बार-बार बढ़ाएं उत्पन्न हो रही हैं. मनपसंद जीवनसाथी नहीं मिल रहा है तो फिर हरतालिका तीज के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करने के बाद पवित्र नदियों के मिट्टी से भगवान शंकर का एक पार्थिव शिवलिंग बनाना चाहिए, उस शिवलिंग की विधि विधान पूर्वक पूजा-आराधना करनी चाहिए. इसके अलावा शिवलिंग पर 21 बेलपत्र अर्पित करना चाहिए और 11 बार उसे शिवलिंग की परिक्रमा करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्द ही आपकी शादी में आ रही तमाम बढ़ाएं दूर होगी और मनपसंद जीवनसाथी का साथ मिलेगा.

महादेव और माता पार्वती की करें पूजा

अगर कुंडली में अशुभ ग्रहों से प्रभाव की वजह से विवाह की योग्य नहीं बन रहे हैं तो हरतालिका तीज के दिन स्नान ध्यान करने के बाद महादेव और माता पार्वती की पूजा आराधना करें माता पार्वती को 11 हल्दी की गांठ अर्पित करें तो भगवान भोले को श्वेत वस्त्र अर्पित करें अगर आप ऐसा करते हैं तो विवाह में आ रही समस्त बढ़ाएं दूर होगी. हरतालिका तीज के दिन संध्या काल में दीपक जलाकर शिव पार्वती जी की आरती करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करती हैं तो जल्द ही मनपसंद जीवनसाथी का साथ प्राप्त होगा.

नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है. न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.
.Tags: Astrology, Ayodhya News, Hindi news, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 08:39 IST

[ad_2]

Source link