खास हैं ये 10 दिन… इस दौरान बच्चे का हो जन्म तो रखें गजानन के ये नाम, जीवन भर मिलेगी कृपा!

[ad_1]

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या. नाम का भी अपना महत्व होता है. नाम से ही पहचान होती है और नाम से ही जीवन में तरक्की होती है. इसीलिए सनातन धर्म में नामकरण संस्कार होता है, जिसमें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्मे बालक या बालिका का नाम रखा जाता है. बहुत से लोग नामकरण संस्कार न कर तिथि या दिन के अनुसार भी बच्चे का नाम रखते हैं. ऐसा ही शुभ समय अब 19 सितंबर से शुरू होने वाला है.

हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 19 सितंबर को मनाया जाएगा.  इस दिन अगले दस दिनों तक घरों में गणेशजी की विधिवत पूजा होगी. सनातन धर्म में भगवान गणेश को सर्वप्रथम पूजनीय माना जाता है. ऐसी भी मान्यता है कि यदि इन दस दिनों में घर में पुत्र का जन्म हो तो उसका नामकरण गणेश जी के नामों में पर किया जा सकता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, भगवान गणेश के 108 नाम हैं और गणपति बप्पा के नाम वाले व्यक्ति शक्तिशाली के साथ-साथ सौभाग्यशाली भी होते हैं.

इसलिए इस दौरान नामकरण खासअयोध्या के प्रकांड विद्वान पवन दास शास्त्री बताते हैं कि गणेश महोत्सव के इन दस दिनों के दौरान आपके घर में पुत्र का जन्म हो और आप उसका नामकरण किसी देवता के नाम करना चाहते हैं तो इस दौरान भगवान गणेश के नाम का चयन सर्वोत्तम रहेगा. इससे बच्चे को जीवन भर गजानन की कृपा मिलती है. इस दस दिनों में अद्भुत संयोग बना रहता है, जिससे गजानन की कृपा बनी रहती है. इस दौरान गजानन के नाम पर किसी बच्चे का नाम रखने से उसकी उन्नति बढ़ती है और जीवन भर गणपति का आशीर्वाद बना रहता है.

भगवान गणेश के इन नामों पर रखें पुत्र का नामधार्मिक मान्यता के मुताबिक, भगवान गणेश के कई नाम हैं जिसमें ईशान, कपिल, विनायक, ओजस, शुभम, वीर, अमित, गौरिक, तक्ष, प्रमोद, अद्वैथ,अमेय, अथर्व, गण, इत्यादि हैं. इनके मतलब यहां जान सकते हैं.

अद्वैथ: भगवान गणेश के अनेक नामों में एक नाम अद्वैथ भी है. आप अपने बच्चे का नाम अद्वैथ भी रख सकते हैं.अमेय: अमेय का अर्थ होता है, जिसकी कोई सीमा न हो. गणेश चतुर्थी के दौरान आप अपने बेटे का नाम अमेय रख सकते हैं.अथर्व: जैसा कि अथर्व नाम से ही पता चल रहा है कि इसका संबंध वेद से है. हिंदू धर्म के चार वेदों में से एक है अर्थव वेद. इस नाम का अर्थ ज्ञान और बुद्धि से होता है.ओजस: प्रकाश और रोशनी के मिश्रण को ओजस कहा जाता है. गणेशजी के अनेक नामों में से एक नाम ओजस भी है. आप बच्चे का नाम ओजस भी रख सकते हैं.गण: यह भी गणपति के नामों में से एक है. गण का अर्थ योग्य और सक्षम से होता है. आप गणेश चतुर्थी के दौरान अपने बच्चे का नाम गण रख सकते हैं.गौरिक: धार्मिक मान्यता के मुताबिक गौरी पुत्र होने के कारण भगवान गणेश को गौरिक भी कहा जाता है. आप अपने बच्चे का नाम गौरिक भी रख सकते हैं.तक्ष: तक्ष नाम शक्ति को प्रदर्शित करता है. वैसे इस नाम का अर्थ मजबूती से होता है. गणेश चतुर्थी के दौरान आप अपने बच्चे का नाम तक्ष भी रख सकते हैं.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)
.Tags: Ayodhya News, Ganesh Chaturthi, Local18FIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 20:05 IST

[ad_2]

Source link