Exercise For Knees cycling or walking which is better for knees health unique story | Exercise For Knees: साइकिल चलाना या पैदल चलना, घुटनों की मजबूती के लिए क्या है बेहतर?

[ad_1]

Knees Health: साइकिल चलाना और पैदल चलना शारीरिक गतिविधि के दो लोकप्रिय रूप हैं जो बेहतर दिल की सेहत, वजन कंट्रोल और मेंटल हेल्थ सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. हालांकि, जब घुटनों की सेहत की बात आती है, तो कई लोग समझ नहीं पाते हि कौन सा वर्कआउट जोड़ों के लिए बेहतर है. घुटने की सेहत के लिए साइकिल चलाने और पैदल चलने दोनों के अपने गुण और विचार होते हैं. दोनों के बीच चयन व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और परिस्थितियों पर निर्भर होना चाहिए. आज हम आपको बताएं कि घुटनों की अच्छी सेहत के लिए साइकिल चलाना ज्यादा बेहतर है या पैदल चलना.
साइकिल चलाना: जब आप साइकिल चलाते हैं, तो आपके पैर पैडल के संपर्क में रहते हैं, जिससे दौड़ने जैसी बार-बार तेज गति से चलने वाली गतिविधियों की तुलना में घुटनों के जोड़ों पर पड़ने वाला तनाव कम हो जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि साइकिल चलाना आपके घुटनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. क्लिनिकल रिहैबिलिटेशन में प्रकाशित 2021 की समीक्षा के अनुसार, साइकिल पर व्यायाम करने से घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों में दर्द कम हुआ और कार्य में सुधार हुआ. इसके अलावा, साइकिल चलाना आपको तीव्रता और प्रतिरोध के स्तर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जिससे यह विभिन्न फिटनेस स्तरों और घुटने की स्थितियों के अनुकूल हो जाता है.पैदल चलना: चलना व्यायाम का एक नेचुरल और सुलभ रूप है, जो घुटनों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है. यह जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है, घुटनों के आसपास सहायक मांसपेशियों को मजबूत करता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है, जो घुटने के जोड़ों पर भार को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है. चलने से घुटने के जोड़ में बेहतर सर्कुलेशन और चिकनाई को बढ़ावा मिलता है, जिससे कठोरता और असुविधा कम हो जाती है. पैदल चलने से हड्डियों की सेहत अच्छी होती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिलती है.
साइकिल चलाना ज्यादा फायदेमंद या पैदल चलना?घुटनों की मजबूती के लिए साइकिल चलाना या पैदल चलना दोनों ही फायदेमंद हैं. यदि आपके घुटनों में दर्द है, तो पैदल चलना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. हालांकि, यदि आपके घुटने स्वस्थ हैं, तो आप साइकिल चलाना भी आजमा सकते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करना घुटनों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है. यदि आपके घुटनों में दर्द है, तो किसी डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें कि आपके लिए कौन सा व्यायाम सबसे अच्छा है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

[ad_2]

Source link