Basti News : किन्नर समाज भी बनेगा हुनरमंद और आत्मनिर्भर, सरकार का ये रहा प्लान

[ad_1]

कृष्ण गोपाल द्विवेदी/बस्तीः किन्नरों को सम्मान दिलाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार की मोदी और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार तैयार हैं. इसी दिशा में किन्नरों का पंजीकरण किया जा रहा है, जिससे वे स्वरोजगार से जुड़कर गरिमा पूर्ण जीवन जी सकें. बीते दिनों, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बस्ती आई थी और इस अवसर पर उन्होंने बस्ती जनपद में केंद्र सरकार की योजना स्माइल के तहत किन्नरों के पंजीकरण अभियान की शुरुआत की, ताकि किन्नरों को केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल सके.

केंद्र सरकार द्वारा किन्नरों को समाज में सम्मान दिलाने के लिए स्माइल योजना और प्रधानमंत्री दक्ष योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसके तहत किन्नरों को कौशल विकास मिशन के अंतर्गत उनको विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा सकेगा और उन्हें आत्मनिर्भर और स्वालंबी बनाया जा सकेगा. साथ ही 5 से 15 वर्ष तक के किन्नरों को खेल कूद और पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे किन्नर भी देश विदेश में अपने हुनर दिखाकर देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके.

किन्नर समाज की मुखिया काजल की अपीलबस्ती किन्नर समाज की मुखिया काजल ने बताया कि हमें खुशी है कि सरकार अब हम लोगों के विकास को लेकर चिंतित है, मैं अपने किन्नर समाज के लोगों से अपील करती हूं कि वे केंद्र सरकार के इस योजना में बढ़चढ़ कर भाग लें ताकि हमारा किन्नर समाज भी आत्मसम्मान से जीवन जी सके.
.Tags: Basti news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 22:57 IST

[ad_2]

Source link