Kanpur has also played an important role in Chandrayaan-3 mission – News18 हिंदी

[ad_1]

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर. भारत ने सफलता पूर्वक चंद्रमा पर अपना चंद्रयान उतार कर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. भारत की स्पेस एजेंसी इसरो ने अपने तीसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है. पूरी दुनिया में भारत के इस सफल मिशन की चर्चा हो रही है. वहीं इस चंद्रयान तीन की सफलता में कानपुर की बेटी का भी बड़ा हाथ है. इस चंद्रयान की थर्मल डिजाइनिंग में कानपुर की विनती भाटिया ने की है जो कि इसरो में तैनात है. वहीं इस गौरव के पल पर वह इसरो में मौजूद भी रही.

कानपुर के गोविंद नगर के रहने वाले कृष्ण गोपाल भाटिया की बेटी विनती भाटिया इसरो में वैज्ञानिक है विनती ने आईआईटी कानपुर से पीएचडी कर रही थी. इसी दौरान वर्ष 2016 में विनती का चयन इसरो में हो गया.

तब से वह वहां पर कार्यरत है विनती चंद्रयान तीन मिशन में भी टीम का हिस्सा रही है और लैंडिंग के वक्त भी वह इसरो में मौजूद रहकर अपने साथ ही वैज्ञानिकों का उत्साह वर्धन करते हुए नजर आई थी. वहीं कानपुर में भी उनके परिवार में और घर में जब यह खुशखबरी मिली तो जश्न का माहौल रहा.

डिजाइनिंग टीम में रहकर काम किया

विनती की मां मोहिनी ने बताया कि उनकी बेटी इस मिशन का हिस्सा रही है. यह उनके लिए गर्व की बात है कि देश के इतने बड़े मिशन में उनकी बेटी ने भी अपना अहम योगदान दिया है. उन्होंने बताया कि उनकी बेटी ने चंद्रयान की डिजाइनिंग में काम किया है वह थर्मल डिजाइनिंग की वैज्ञानिक है.

उन्होंने इसकी डिजाइनिंग में काम किया है. उनके परिवार का कहना है कि उनको गर्व है कि उनकी बेटी देश के इस बड़े मिशन में एम भूमिका निभाते हुए नजर आई है. ऐसे ही आने वाले अन्य स्पेस के प्रोग्राम में भी बेटी का अहम योगदान रहेगा.
.Tags: Kanpur news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : August 25, 2023, 22:19 IST

[ad_2]

Source link