How To Cure Uric Acid Problem Joint Pain Home Remedies Use Giloy Stem and Leaf | High Uric Acid की वजह से क्या आपको भी लगाने पड़ रहे हैं अस्पताल के चक्कर? घर बैठे ऐसे पाएं राहत

[ad_1]

Giloy For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड वैसे तो बढ़ती उम्र की परेशानी मानी जाती है, लेकिन बदलते वक्त में काफी यंग एज ग्रुप के लोग भी इसके शिकार होते जा रहे हैं. इसकी वजह से घुटने समेत शरीर के कई ज्वाइंट्स में तेज दर्द होता है. अगर किसी को ये बीमारी हो जाए तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज से लेकर पैदल चलना और सीढ़ी चढ़ना मुश्किल हो जाता है. अगर यूरिक एसिड की समस्या बरकरार रहे तो हाई ब्ल्ड प्रेशर और डायबिटीज का भी खतरा पैदा हो सकता है. अगर आपको भी इसके कारण अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं तो घर में ही एक आसान नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.
क्यों होती है हाई यूरिक एसिड की प्रॉब्लम?1. हाई यूरिक एसिड के पीछे मेटाबॉलिक रेट बढ़ना एक बड़ी वजह हो सकता है. अगर आपका मेटाबॉलिज्म सही नहीं है तो कहीं न कहीं खतरे में हैं2. अगर आप हद से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं और हेल्दी फैट नहीं खाते तो ऐसे हालात में यूरिक एसिड बढ़ सकता है3. जो लोग देर रात में डिनर करते हुए हद से ज्यादा खाना खाते हैं वो हाई यूरिक एसिड के शिकार हो सकते हैं4. जब कोई इंसान अपनी स्लीप रूटीन मेंटेन नहीं करते तो  हाई यूरिक एसिड का सामना करना पड़ सकता है5. अगर आपको यूरिक एसिड के खतरे से बचना है तो लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव लाएं
यूरिक एसिड को दूर करने के उपाय?
हाई यूरिक एसिड को दूर करने के लिए आप आयुर्वेकि उपायों का सहारा ले सकते हैं जो बेहद कारगर है.इसके लिए आप घर के आंगन या बालकनी के गमले में गिलोय की बेल लगा दें. जब आप रोज इसकी ताजी स्टेम की मदद ले सकते हैं.आप इसकी पत्तियों और बेलों को तोड़ लें और एक ग्लास पानी में रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें.सुबह जागने के बाद इसे छूरी की मदद से बारीक काट लें और एक सॉसपेन में उबाल लें.जब पानी गर्म होकर आधा रह जाए तो इसे छान लें और गुनगुना होने पर पी जाए.रोजाना नियमित तौर से इसका सेवन करेंगे तो कुछ ही हफ्ते में फर्क नजर आने लगेगा.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link