UP Weather Update: चार दिन की बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज भी होगी बारिश, जानें इस हफ्ते का पूर्वानुमान

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. पूरे उत्तर प्रदेश में गुरुवार को भी दिनभर बारिश का सिलसिला जारी रहा. लगातार 4 दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से लखनऊ शहर में ज्यादातर लोगों ने अपने घरों में पंखे चलाने बंद कर दिए हैं. तापमान में भारी गिरावट की वजह से लोगों को अभी से ही सर्दी का एहसास होने लगा है. यही सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहेगा. लखनऊ मौसम केंद्र की मानें तो अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो रही है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा.

हालांकि लखनऊ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में हल्की बारिश होगी, जबकि उत्तर प्रदेश के तराई बेल्ट में आनेवाले जिलों में अधिक बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी दिन भर रुक-रुककर हल्की बारिश जारी रहेगी. ठंडी हवा चलेगी और तो और बादलों की भी आवाजाही लगी रहेगी. वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि फिलहाल इस पूरे सप्ताह मौसम ऐसे ही रहनेवाला है. सोमवार से तापमान में कुछ बढ़ोतरी होती हुई नजर आ सकती है.

ये जिले रहे ठंडे

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश का बुलंदशहर, मुरादाबाद, बरेली और चुर्क जिला सबसे ठंडा रहा. इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि सबसे अधिकतम तापमान फतेहपुर का रिकॉर्ड किया गया है, जहां पर अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा. बाकी प्रदेश भर में अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री तक ही चल रहा है.

आज जिलों का तापमान

लखनऊ में आज शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इन जिलों का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस लेकर 26 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके अलावा मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है. जबकि इन जिलों का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा की बात करें तो इन जिलों का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.
.Tags: Local18, UP Weather, Weather updatesFIRST PUBLISHED : August 25, 2023, 07:23 IST

[ad_2]

Source link