Early signs of Alzheimer’s disease can be seen in the eyes know its symptoms in hindi | Symptoms Of Alzheimer’s Disease: आंखों में नजर आ सकते हैं अल्जाइमर रोग के शुरुआती संकेत

[ad_1]

Alzheimer’s Disease: अल्जाइमर रोग सबसे आम प्रकार का डिमेशिया है, जिसमें व्यक्ति की मानसिक क्षमता, याददाश्त और शारीरिक क्षमताओं में धीरे-धीरे गिरावट आने लगती है. यह रोग ज्यादातर वृद्धावस्था में पाया जाता है, लेकिन कई बार यह किसी युवा व्यक्ति में भी प्रारंभिक चरणों में दिख सकता है. एक अध्ययन के अनुसार, अल्जाइमर रोग का पहला संकेत आंखों में दिखाई दे सकता है. यह अध्ययन फ्लोरिडा के इंस्टीट्यूट फॉर न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज में किया गया.
संस्थान के निदेशक डॉ. क्रिस्टीन ग्रीर ने कहा कि आंख के पीछे ऑप्टिक तंत्रिका और रेटिना की ओर देखकर सीधे मस्तिष्क तंत्र में देख सकते हैं. एक्टा न्यूरोपैथोलॉजिका में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि अल्जाइमर रोग के लक्षणों को न्यूरोसेंसरी रेटिना में खोजा गया था. रेटिना में बीमारी को बेहतर ढंग से समझने के लिए 200 लोगों के रेटिना और दिमाग के टिशू की वहस्टोपैथोलॉजिकल व बायोकेमिकल की जांच की गई.पुरुषों की तुलना में महिलाओं में जल्दी दिख जाते हैं लक्षणशोधकर्ताओं के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आंखों में यह जल्दी नजर आ जाता है. अल्जाइमर के रेटिना के प्रोटिओमिक्स विश्लेषण से आक्रामक और न्यूरोडीजेनेरेटिव प्रक्रियाओं की सक्रियता और ऑक्सीडेटिव माइटोकॉन्ड्रियल और फोटोरिसेप्टर से संबंधित मार्गों के प्रतिबंध का पता चला.
दशकों पहले दिमाग बीमार हो जाता हैअल्जाइमर के लक्षणों से दशकों पहले मस्तिष्क की बीमारी शुरू हो जाती है. अगर डॉक्टर शुरुआती चरणों में अल्जाइमर की पहचान करने में सक्षम हैं तो लोग स्वस्थ जीवनशैली विकल्प चुन सकते हैं. जांच में पता चला कि अल्जाइमर रोगियों की रेटिना में एमाइलॉड बी प्रोटीन और इंट्रान्यूरोनल एबीओ ओलिगोमर्स में वृद्धि हुई. यह रेटिनल मैक्रोग्लियोसिस से जुड़े थे.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

[ad_2]

Source link