At what age risk of cancer is high know cancer symptoms warning signs and prevention tips | Cancer Symptoms: कैंसर का खतरा किस उम्र में होता है सबसे अधिक? जानिए कैसे मिलते हैं संकेत

[ad_1]

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही लोगों की रूह कांप जाती है. हर साल लाखों की संख्या में लोग कैंसर से अपनी जान गवां देते हैं. इन आंकड़ों को कम किया जा सकता है, अगर लोगों  पास कैंसर के बारे में पर्याप्त जानकारी हो. एक्सपर्ट का कहना है कि दि कैंसर के लक्षणों को सही समय पर पहचान लिया जाए तो उसका इलाज संभव है. हालांकि, लोगों को इसके लक्षणों के बारे में पता एडवांस स्टेज में चलता है.
शरीर के किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है और उम्र बढ़ने के साथ इसका खतरा बढ़ता जाता है. गलत खानपान, सिगरेट, तंबाकू और शराब की आदतें कैंसर के होने का खतरा बढ़ा देते हैं. कैंसर की पहचान न होने पर व्यक्ति की मौत निश्चित है. ऐसे में हमें पूरे विश्व भर में लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक करना चाहिए.कौन से कैंसर हैं सबसे आम?एक्सपर्ट के मुताबिक, कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है, जिसमें से लिवर कैंसर, सिविल कैंसर, स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, कोलन कैंसर, मुंह का कैंसर सबसे आम हैं. ज्यादातर लोग इन्हीं कैंसर से पीड़ित होते हैं. आपको बता दें कि कुछ कैंसर त्वचा में होते हैं जबकि कुछ मांसपेशियों में होते हैं.
किस उम्र में कैंसर का अधिक खतरा?कैंसर को दो ग्रेड में विभाजित किया है- लो और हाई. लो ग्रेड कैंसर धीरे-धीरे फैलता है, जबकि हाई ग्रेड कैंसर तेजी से फैलता है. हाई ग्रेड कैंसर में मौत का खतरा अधिक होता है. 50 साल की आयु के बाद कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि, यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को अपना शिकार कर सकती है.
कैंसर का इलाजकैंसर की पहचान शुरुआती स्टेज में हो जाने पर उपचार करके मरीज की जान बचाई जा सकती है. यदि कैंसर सिर्फ एक ही स्थान पर सीमित होता है, तो सर्जरी द्वारा उसका इलाज किया जा सकता है, लेकिन अगर यह अधिक अंगों में फैल जाता है, तो कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी जैसे कई उपाय अपनाए जाते हैं. कैंसर के बाद रोगी को तुरंत सही डॉक्टर के पास जाकर उपचार कराना चाहिए, ताकि उसकी जान बच सके. देरी करने पर मौत की आशंका बढ़ जाती है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link