इस म ने जमीन के अंदर ही बना डाला अपना महल, मस्जिद भी मौजूद, देखें VIDEO

[ad_1]

शिवहरि दीक्षित/हरदोई. सुनों सब की करों अपने मन की. जिस कार्य में आपका मन लगे उसी काम में अगर आप कड़ी मेहतनत और कुछ अलग करने की चाह रखते है तो आपकी अलग पहचान बनते देर नहीं लगती. यूपी के हरदोई में एक शख्स ने जमीन के अंदर अपने दो मंजिला महल तैयार कर दिया है. इस शख्स ने अपने हाथों से मिट्टी को काटकाट कर लगभग 12 वर्षों में इस महल को तैयार किया है और भी अभी बनाने का प्रयास कर रहे हैं.

हरदोई के इरफान उर्फ पप्पू बाबा ने अपने गांव के ही एक ऊंचे मिट्टी के टीले को खोद कर उसके अंदर दो मंजिला महल खड़ा कर दिया. इस महल के अंदर 11 कमरे एक मस्जिद और कई सीढ़ियां साथ ही गैलरी और बैठने के लिए बैठक भी बना डाली. वह बताते हैं कि उन्होंने इसे वर्ष 2011 में बनाना शुरू किया था तब से अब तक वह लगातार इसे बनाने में लगे हैं. इस गुफा के अंदर बने महल में जाने पर आपको वहां पुराने समय की नक्काशी भी देखने को मिलेगी. जिसे इरफान ने खुरपे की मदद से अपने हाथों से ही तराश कर बनाया है.

पूरा समय इसी महल में बिता रहे पप्पू बाबा

हरदोई के इरफान उर्फ पप्पू बाबा अपना पूरा समय इसी गुफा के अंदर बने महल में बिताते हैं जिसे उन्होंने अपने हाथों से खुरपे की मदद से बनाया है. वह दिन और रात हर वक्त यहीं रहते हैं. सोते भी इस के अंदर हैं. केवल खाना खाने के लिए ही घर जाते हैं बाकी समय बस यहीं रहते हैं.इरफान उर्फ पप्पू बाबा जो कि वर्ष 2010 तक एक आम इंसान की तरह अपनी जिंदगी जी रहे थे.

मगर इनके पिता के निधन के बाद इन्होंने अपने क्षेत्र के एक चुनाव में प्रतिभाग किया था जिसमे इन्हें निराशा हाथ लगी थी. पप्पू बाबा ने शादी नहीं की है इनके घर पर इनकी मां और बाकी के सदस्य आज भी घर मे ही रहते हैं. मगर यह वर्ष 2011 से फकीरी के जीवन मे कदम रखते हैं और बस्ती को छोड़ एक निर्जन स्थान पर मिट्टी के टीले के अंदर गुफा बनाने में जुट गए और उसे एक महल का रूप दे डाला.

गुफा के बाहर खेती के लिए भी बना दी जमीनइरफान उर्फ पप्पू बाबा ने अपनी गुफा के बाहर पड़ी बंजर जमीन को फावड़े से बराबर कर उसे खेती योग्य बना दिया है और अब वह इसमें खेती करेंगे. साथ ही इन्होंने एक कुएं का भी निर्माण किया था. मगर कुछ अराजकतत्वों द्वारा इसे अस्त व्यस्त कर दिया गया.
.Tags: Hardoi News, Local18, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 22:07 IST

[ad_2]

Source link