गोरखपुर में फेमस है मिठाई की ये दुकान, 50 से 60 वैरायटी है अवेलेबल, जानें लोकेशन और कीमत

[ad_1]

रजत भट्ट/ गोरखपुर:  गोरखपुर में खाने-पीने की कई वैरायटी मौजूद हैं. साथ ही कई ऐसे दुकान और रेस्टोरेंट मौजूद हैं. जो अपनी अपनी क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं. वहीं शहर में एक ऐसी स्वीट्स की दुकान मौजूद है, जिसकी अपनी एक अलग क्वालिटी और पहचान है. दुकान पर मिठाईयां तो मिलती हैं, लेकिन मिठाइयों की लगभग 50 से 60 वैरायटी मौजूद हैं. इस दुकान पर हेल्थ से रिलेटेड मिठाइयां भी बनाई जाती हैं. उसके साथ ही स्वाद का भी पूरा ध्यान रखा जाता है. पिछले 35 सालों से ये लोग इस दुकान को चला रहे हैं. वहीं इस दुकान पर हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखा जाता है.

गोरखपुर के असुरन चौराहे पर मौजूद उमेशा स्वीट्स की पहचान उसकी क्वालिटी और वैरिएशन के लिए है. हर वक्त इस दुकान पर करीब 50 से 60 वैरायटी की मिठाइयां मौजूद रहती हैं. दुकान पर पहुंचने के बाद हमारी मुलाकात खुशाल खट्टर से हुई. खुशाल बताते हैं कि 1988 में उनके पिता प्रकाश चंद्र खट्टर ने इसकी शुरुआत की थी. उनके फादर खुद मिठाइयां अपने सामने बनवाते थे और हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखते थे. इसके साथ ही वह मिठाइयों के वेरिएशन पर ज्यादा काम किया करते थे. यहां पर सीजन के हिसाब से भी मिठाइयां बनाई जाती हैं. जैसे कि ठंडी में हेल्थ से रिलेटेड शोठ वाले लड्डू, ड्राई फ्रूट वाले लड्डू बनाए जाते हैं. इसके साथ ही और भी कई तरीके के हेल्दी स्वीट्स बनाएं जाते हैं.

लड्डू है इनकी खासियतवैसे तो दुकान पर 50 से 60 तरह के मिठाइयां मौजूद रहती हैं, लेकिन इस दुकान की खास पहचान लड्डू के लिए ही है.  खुशाल खट्टर बताते हैं कि उनके यहां की लड्डू सबसे स्पेशल होती है. वहीं लड्डू लेने के लिए ही दूर-दूर से कस्टमर उनके पास आते हैं. लड्डू को बनाने के लिए ये लोग अलग से रिफाइन भी खरीदते हैं, जो दूसरे स्टेट से मंगाया जाता है. खुशाल बताते हैं कि लड्डू के साथ कलाकंद और बेसन वाले लड्डू भी लोग खूब पसंद करते हैं. उनके यहां मिठाइयों के दाम 200 से शुरू होकर करीब डेढ़ हजार से 2000 तक के होते हैं.

नौकरी छोड़ बिजनेस बढ़ा रहे लोगइस मिठाई की दुकान को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब खुशहाल खट्टर ने उठाई है. खुशाल बताते हैं कि 5 साल पहले तक वह दिल्ली में जॉब करते थे, लेकिन अब वह गोरखपुर में अपने इस बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं. मिठाइयों को लेकर वह वैरिएशन करते रहते हैं. यह लोग सारा काम अपने घर पर ही करवाते हैं और क्वालिटी और हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाता है. हाल ही में उन्होंने फ्लेवर वाले लस्सी की शुरुआत की है, जिसका रिस्पांस भी बहुत अच्छा मिला है. इस एक लस्सी की कीमत ₹50 होती है.
.Tags: Gorakhpur news, Local18, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : August 23, 2023, 13:33 IST

[ad_2]

Source link