do not drink too much cold coffee in summers have side effects to health | Summers में कोल्ड कॉफी पीकर पहुंचा रहे हैं गले को ठंडक? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

[ad_1]

Harmful Effects Of Cold Coffee In Summers: गर्मी का कहर दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में जारी है. तेज भूप और लगातार बढ़ते पारे ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. हालांकि चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कूलर, एसी का प्रयोग कर रहे हैं. साथ ही ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए भी अपनी डाइट को मेंटेन करना भी बहुत जरूरी है. गर्मियों में लोग ज्यादातर ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करते हैं, जो उन्हें गर्मी से बचाने और ठंडक भी पहुंचाने में मदद करे. कोल्ड कॉफी उसमें से एक है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
गर्मियों में काफी लोग कोल्ड कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा कोल्ड कॉफी पीते हैं. आपको बता दें, इसके कुछ साइट इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. जी हां, अगर आपको नहीं पता, तो आज हम आपको बताएंगे कि जिस कोल्ड कॉफी को आप गर्मी से राहत पाने के लिए बड़े आराम से पीते हैं, वो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. आइये जानें इसके नुकसान के बारे में…बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड कॉफी पीते हैं, तो थोड़ा संभल जाएं. कई लोग इसे बहुत पसंद करते हैं. लेकिन कोल्ड कॉफी को स्वादिष्ट बनाने के लिए भारी मात्रा में चीनी मिलाई जाती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में कोल्ड कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है.
सोने का समय होगा गड़बड़आपको बता दें, ज्यादा कोल्ड कॉफी पीने वाले व्यक्ति को नींद से जुड़ी समस्या हो सकती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो अधिक इसका सेवन कर रहे हैं, तो आपको स्लीपिंग की प्रॉब्लम हो सकती है यानी नींद की कमी के कारण कई बीमारियों हो सकती हैं. 
डिहाइड्रेशन की समस्यागर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने वाली चीजें लोग ज्यादा खाते पीते हैं. ऐसे में उन्हें कोल्ड कॉफी का ऑप्शन बेस्ट लगता है. हालांकि इसे पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. लेकिन अगर आप रोजाना कोल्ड कॉफी पीने लगते हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन की वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.
सिरदर्द और थकान की दिक्कतगर्मियों में नियमित रूप से कोल्ड कॉफी पीने से आपको हर समय सिरदर्द और थकान की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही आपको चक्कर आने या मितली की भी शिकायत भी हो सकती है. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link