heart attack symptoms worst hairs condition take precautions for good health | Heart Attack Symptoms: बालों की ऐसी कंडीशन होने पर समझ जाएं पड़ सकता है हार्ट अटैक! जानें कैसे

[ad_1]

Heart Attack Symptoms From Hairs: इन दिनों ज्यादातर लोग दिल के मरीज हो रहे हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. हाल ही में एक रिसर्च से सामने आया कि अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक पड़ने वाला है, तो उसके पहले ही लक्षण पता लग सकते हैं. जी हां, बता दें, आपके बालों की कंडीशन इस बात का प्रमाण होंगे कि हार्ट अटैक आ सकता है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
रिसर्चर्स ने पाया कि व्यक्ति के बालों में कुछ ऐसे स्ट्र्रेस हार्मोन मौजूद होते हैं. साथ ही रिसर्च में सामने आया कि स्टेरॉयड हार्मोन किसी भी इंसान के बालों में मौजूद होता है. ये एक समय के बाद बढ़ने लगता है. एक तरह से कहा जा सकता है कि अगर समय से पहले आपके बाल सफेद होने की कगार पर हैं, तो इन्हें हार्ट अटैक का लक्षण माना जा सकता है. वालों की इस कंडीशन को समझें- इस रिसर्च में एक आदमी और औरत के बाल द्वारा पता लगाया गया. जिसमें 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को शामिल किया गया. जांच में इन लोगों के बालों में कोर्टिसोन की मात्रा काफी अधिक पाी गई, जो काफी दिनों तक बढ़ती रहती है. हैरानी की बात ये है कि इसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.
55 साल के बाद हार्ट अटैक का खतरा अधिक-ऐसे लोग जिनकी उम्र 57 साल या उससे अधिक है, उनके लिए अपने बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस उम्र में दिल का दैरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. दरअसल, उनके बालों में काफी ज्यादा मात्रा में कोर्टिसोन का स्तर बढ़ जाता है.  वहीं हार्ट अटैक पड़ने का कारण तनाव हार्मोन का बढ़ना भी है. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link