garlic benefits in cancer and many diseases include in daily diet | Garlic Benefits: रोजाना भोजन में लहसुन का सेवन आपको दिला सकता है कैंसर से छुटकारा, जानें अन्य फायदे

[ad_1]

Garlic Benefits In Cancer Disease: भारतीय किचन में मसालों को काफी क्रेज है. कोई भी सब्जी हो, लहसुन से तैयार मसाले का तड़का देने से स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. लहसुन का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से किया जा रहा है. दरअसल, लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसी वजह इसे हर एक व्यंजन में डाला जाता है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
आपको बता दें, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. इतना ही नहीं लहसुन में एलिसिन जो कि एक खास तत्व होता है, वो पाया जाता है. लहसुन कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. लहसुन में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.
लहसुन में विटामिन C, K, नियासिन, थायमिन और फोलेट भी होता है. अगर आप अपने दैनिक भोजन में लहसुन को शामिल करते हैं तो इन 10 शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप लहसुन का सेवन दैनिक भोजन में करते हैं, तो इससे कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. आइये जानें लहसुन खाने के फायदे… 
1. हार्ट हेल्थ-लहसुन का रोजाना सेवन आपको दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. आप सब्जी में लहसुन का मसाला मिलाकर खाएं. 
2. सही पाचन-अगर आप लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पाचन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं. इसके लिए आप कच्चे लहसुन को खाने में प्रयोग करें. इससे पेट में मौजूद कीड़े आसानी से मर जाते हैं. साथ ही आंत भी स्वास्थ्य रहती है. 
3. इम्यूनिटी मजबूत होती है-अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है, तो उसे गर्म चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप गर्म तासीर वाले लहसुन का सेवन कर सकते हैं. सर्दी, जुकाम, खांसी और इंफेक्शन में भी लहसुन काफी कारगर होता है. इसलिए अपने भोजन में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए. कुछ लोगों के लिए लहसुन का खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है. 
4. कैंसर से छुटकारा आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि लहसुन का सेवन कैंसर का खात्मा कर सकता है. जी हां, ऐसा कई अध्ययनों में दावे के बाद माना गया है. अगर आप लहसुन खाते हैं, तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचे रहने में मदद मिलती है. क्योंकि लहसुन में मौजूद कई बायोएक्टिव मॉलिक्यूल कैंसर सेल्स को मारने और फैलने से रोकने का काम करते हैं. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link