CBI SI Salary: सीबीआई में सब इंस्पेक्टर की कैसे मिलती है नौकरी, कितनी होती है सैलरी? जानें किस पद तक होता है प्रमोशन

[ad_1]

CBI SI Salary: सीबीआई यानी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) भारत की सबसे शीर्ष जांच एजेंसियों में से एक है, जहां हजारों लोग काम करने का सपना देखते हैं. अगर आप भी CBI में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं, तो SSC CGL परीक्षा के माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. SSC CGL भर्ती के तहत CBI में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए 20 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. CBI में सब-इंस्पेक्टर (SI) के लिए शैक्षिक योग्यता के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को विस्तार से पढ़ें.

CBI SI Salary स्ट्रक्चरकेंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में एक सब-इंस्पेक्टर (SI) का वेतनमान केंद्रीय सरकार द्वारा अनुमेय भत्तों के अतिरिक्त 4600 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 44900 रुपये से लेकर 142400 रुपये है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार CBI में सब-इंस्पेक्टर (SI) को शुरू में लगभग 50,000/- प्रति माह का वेतन मिलेगा. (पोस्टिंग के स्थान के अनुसार थोड़ा भिन्न हो सकता है)

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

DRDO Recruitment 2023: डीआरडीओ में बिना परीक्षा नौकरी पाने का बढ़िया मौका, ITI, ग्रेजुएट करें आवेदन, अच्छी है सैलरी

World’s Largest School: दुनिया के सबसे बड़े स्कूल की फीस कितनी, 99% लोग नहीं जानते होंगे

लखनऊ में यहां 12 रुपये में जानिए सदियों का इतिहास, बच्चों के लिए Must Visit स्पॉट

प्रभात गुप्ता हत्याकांड: केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ सरकार की अपील पर फैसला आज

कमजोरी बनाई ताकत! ट्रेन हादसे के बाद अपने पैरों को बना लिया हाथ, पढ़ें शीला शर्मा की कहानी

Top Medical College: UP के टॉप मेडिकल संस्थान, सस्ते में हो जाता है MBBS, जान लें फीस

लखनऊ जू में सांपों की ठाट देखकर दंग रह जाएंगे आप, बच्चे हो जाते हैं मस्त, देखें वीडियो

RPF Constable Salary: आरपीएफ में कांस्टेबल की कितनी है सैलरी, क्या-क्या मिलती है सुविधाएं? जानें कैसे बनते हैं इंस्पेक्टर

गर्मियों की छुट्टी में बच्‍चों संग लखनऊ के इन मशहूर चिल्ड्रन पार्कों में कम खर्च में करें मस्‍ती, जानें लोकेशन

एकेटीयू के स्टूडेंट्स के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, इस दिन से पंजीकरण

Lucknow News: महिलाओं के दिलों पर राज करता है लखनऊ का ये बाजार, बजट में मिलेंगी मनचाही चीजें

उत्तर प्रदेश

पे लेवल7पे स्केल44900 रुपये से 142400 रुपयेग्रेड पे4600 रुपयेइनिशियल पेरु. 44900इन-हैंड सैलरी लगभग रु. 61000 से रु. 63000 (पुराने HRA, SIA, DA, TA सहित)

CBI सब इंस्पेक्टर भी मूल वेतन का 25% + DA विशेष प्रोत्साहन भत्ता (SIA) के रूप में प्राप्त करता है, यानी लगभग 11000 रुपये. मेडिकल, HRA, TA, DA (मुद्रास्फीति की भरपाई के लिए), आदि के लिए CGHS की सुविधा भी दी जाती है.

CBI SI की जॉब प्रोफाइलकेंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में सब-इंस्पेक्टर (SI) की जॉब प्रोफाइल को दो श्रेणियों में बांटा गया है – डेस्क जॉब और फील्ड वर्क.डेस्क जॉब – यदि उम्मीदवार को डेस्क का काम सौंपा जाता है, तो उसे विभिन्न मामलों (सक्रिय या लंबित) से संबंधित बहुत सारे कागजी कार्य / फ़ाइल कार्य को संभालना पड़ता है, जो प्रकृति में लिपिकीय और प्रशासनिक है. इसमें काम के घंटे निर्धारित हैं और काम का कोई बोझ नहीं के बराबर माना जाता है.फील्ड वर्क – यदि उम्मीदवार को डेस्क वर्क सौंपा गया है, तो वह पूछताछ/जांच और सूचना एकत्र करने जैसे विभिन्न मामलों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो टास्क फोर्स के साथ काम करेगा.

CBI SI का प्रमोशनकेंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में एक सब-इंस्पेक्टर (SI) को इंस्पेक्टर के पद पर पहली बार पदोन्नत होने में लगभग 5 से 6 साल का समय लगता है. डिप्टी सुपरिटेंडेंट के पद पर दूसरी पदोन्नति में 8 से 10 साल लग सकते हैं. फिर एडिशनल सुपरिटेंडेंट के पद पर पदोन्नति में भी करीब 10 साल लग सकते हैं. उसके बाद हर 4-5 साल में आपको प्रमोशन मिलता है. आम तौर पर CBI में एक सब-इंस्पेक्टर को सीनियर सुपरिटेंडेंट के स्तर पर पदोन्नत किया जाता है.

CBI में सब-इंस्पेक्टर (SI) के रूप में काम करना एक अच्छे वेतन पैकेज के साथ युवा और उत्साही उम्मीदवारों के लिए एक शानदार करियर प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें…डीआरडीओ में बिना परीक्षा नौकरी पाने का बढ़िया मौका, ITI, ग्रेजुएट करें आवेदनआरपीएफ में कांस्टेबल की कितनी है सैलरी, क्या-क्या मिलती है सुविधाएं?
.Tags: CBI, Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, State Govt JobsFIRST PUBLISHED : May 19, 2023, 15:40 IST

[ad_2]

Source link