back pain problem in women may increase due to wrong bra size | Back Pain: कहीं आपकी गलत Bra की वजह से तो नहीं हो रहा पीठ दर्द? ऐसे चुनें सही Undergarment

[ad_1]

Back Pain Problem In Women: कुछ महिलाओं या लड़कियों के पीठ में लगातार दर्द रहता है. प्रेग्नेंसी के बाद भी कई महिलाओं को काफी ज्यादा पीठ में दर्द रहता है. जिसकी वजह से उन्हें उठने-बैठने और यहां तक कि सोने तक में काफी ज्यादा दिक्कत होती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पीठ में होने वाले दर्द का कारण आपका ब्रा हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गलत साइज की ब्रा पहनने से भी ज्यादातर महिलाओं को पीठ में दर्द होता है. 81 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें खुद के ब्रा का सही साइज नहीं पता है. जिसकी वजह से वह कई तरह की गंभीर शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता है. कहानी अभी बाकी हैलाइव टीवी
शायद आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे कि ब्रा साइज की वजह से महिलाओं को पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है. लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि गलत साइज की ब्रा पहनने से शरीर के किसी भी हस्से में दर्द हो सकता है. आइए जानते हैं ब्रा कि गलत साइज पहनने से कौन-कौन से हेल्थ इश्यू हो सकते हैं…
1. ब्रेस्ट व निपल्स में दर्द की दिक्कतज्यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट की स्किन और निपल्स में दर्द की शुरुआत हो जाती है. क्योंकि ब्रेस्ट और निपल्स के टीश्यू का सेंसेटिव एरिया होते हैं. टाइट ब्रा पहनने के कारण इसमें दबाव पड़ता है.
2. ब्रेस्ट की स्किन पर बुरा असरअगर आप ज्यादा टाइट ब्रा पहनेंगे तो स्किन पर इसका बहुत खराब असर पड़ता है. जिसकी वजह से सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है. अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं तो इससे वह भी प्रभावित हो सकता है. 
3. ब्रा की वजह से गर्दन में दर्दसही साइज की ब्रा नहीं पहनने से गर्दन में भी दर्द शुरू हो सकता है. जिसकी वजह से माइग्रेन और सिरदर्द की प्रॉब्लम भी शुरू हो सकती है. पीठ के निचले हिस्से और ग्लूट्स को भी चोट पहुंच सकती हैं. 
पीठ दर्द की समस्या से कैसे बचें-इन समस्याओं से बचने के लिए हमेशा सही साइज का ही ब्रा पहनने सिर्फ इतना ही नहीं साल भर पर एक बार खुद से अपने ब्रा का साइज सेट करें. कई बार ऐसा देखा गया है कि हार्मोनल चेंज के कारण वजन बढ़ता -घटता है तो ब्रेस्ट की साइज भी घटती-बढ़ती है. रात में सोते वक्त भूल से भी ब्रा न पहनें.  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

[ad_2]

Source link