UP BEd Counselling 2021 registration process starts tomorrow check important documents

[ad_1]

नई दिल्ली. UP B.Ed Counselling 2021 : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए कल यानी 17 सितंबर से ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो रही है. पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 17 से 21 सितंबर तक होगा. रजिस्ट्रेशन के आखिरी दिन यानी 21 सितंबर को ही विकल्प चुनने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. काउंसलिंग के लिए शिक्षण संस्थानों के विवरण और प्रवेश प्रक्रिया की पूरी जानकारी के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.
ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. ये चरण हैं- मुख्य काउंसलिंग, पूल काउंसलिंग और सीधे प्रवेश. मुख्य काउंसलिंग के बाद एक राउंड पूल काउंसलिंग का होगा. इसके बाद यदि सीटें रिक्त रहती हैं तो कॉलेजों को उन पर सीधे प्रवेश लेने की छूट होगी. यूपी बीएड की प्रवेश प्रक्रिया में 16 राज्य विश्वविद्यालयों के अंतर्गत आने वाले ले 2479 राजकीय, सहायता प्राप्त महाविद्यालय, स्ववित्तपोषित महाविद्यालय शामिल हैं.
दो लाख से अधिक सीटों पर होगे एडमिशन 
बीएड की कुल 2,35,310 सीटें हैं. इसमें से 7830 सीटें विश्वविद्यालयों और राजकीय या सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में हैं. जबकि 2,27,480 सीटें स्ववित्त पोषित महाविद्यालयों में हैं. इसके अलावा प्रत्येक महाविद्यालय में 10 प्रतशित अतिरिक्त सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए होंगी. हालांकि, इडब्लूएस के लिए अतिरिक्त सीटें अल्पसंख्यक संस्थानों में नहीं होंगी.
यूपी बीएड काउंसलिंग 2021 के लिए जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट्स
बीएड प्रवेश परीक्षा का स्कोर कार्डप्रोविजनल अलॉटमेंट कम कन्फर्मेशन लेटर, यह लखनऊ विवि के पोर्टल पर मिलेगाआवेदन फॉर्म की एक कॉपी, एडमिट कार्डजन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए 10वीं की मार्कशीटसभी शैक्षिक प्रमाण पत्रपासपोर्ट साइज फोटोग्राफइसके साथ जाति, आय और निवास आदि प्रमाण पत्र
ये भी पढ़ें
BoB Recruitment 2021 : बैंक ऑफ बड़ौदा में बीसी सुपरवाइजर की नौकरी, पूर्णिया और जमशेदपुर सहित इन रीजन के लिए है वैकेंसी
UPPSC Polytechnic Recruitment : शैक्षिक योग्यता, भर्ती के नियम और सैलरी में भी हुए ये बदलाव
पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link