13 फरवरी को दिल्ली का चक्का जाम! किसान संगठनों का ऐलान, नोएडा में धारा 144 लागू



वैलेंडाइन डे से एक दिन पहले 13 फरवरी को दिल्ली की यातायात व्यवस्था चरमरा सकती है. कई किसान संगठनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन का ऐलान किया है. किसान संगठन अपनी मांगों के समर्थन में 13 फरवरी को दिल्ली के लिए रवाना होंगे और जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे. किसानों ने अपने धरने-प्रदर्शन की तैयारियां तेज कर दी हैं.

भारतीय किसान नौजवान यूनियन ने सोनीपत जिले के खरखौदा में ट्रैक्टर मार्च निकाला. किसानों ने कहा कि 13 फरवरी तक अगर उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो वे दिल्ली की तरफ कूच करेंगे. किसान संगठनों ने कहा है कि किसान आंदोलन के दौरान सरकार की तरफ से मानी गई मांगों को आज तक पूरी नहीं किया गया है, और इन मांगों को पूरा करवाने के लिए किसान संगठन दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं.

किसान 13 फरवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने के लिए रवाना होंगे.किसान नेताओं ने सरकार को चेतावनी दी है कि सरकार लाठीचार्ज एवं गोली से किसानों की आवाज दबाने की कोशिश ना करे.

नोएडा में निषेधाज्ञा लागूहरियाणा के अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान भी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान प्राधिकरणों द्वारा जमीन अधिग्रहण के बदले अधिक मुआवजे की मांग कर रहे हैं. इस सिलसिले में उन्होंने आज महापंचायत और कल गुरुवार को संसद तक मार्च का आह्वान किया है.

उधर, किसानों के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत 7 और 8 फरवरी को प्रतिबंध लागू रहेंगे. पुलिस ने एक यातायात परामर्श भी जारी किया है, जिसमें किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यात्रियों को दोनों शहरों में कुछ मार्गों पर बदलाव के प्रति आगाह किया गया.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान समूह दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले अधिक मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसान समूहों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को किसान महापंचायत और बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद तक मार्च का आह्वान किया है.

किसानों के आंदोलन को देखते हुए नोएडा यातायात विभाग ने जनता को दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा की विभिन्न सड़कों पर मार्ग परिवर्तन के बारे में आगाह किया है.
.Tags: Farmers Protest, Haryana Farmers, Kisan Andolan, Noida AuthorityFIRST PUBLISHED : February 7, 2024, 02:48 IST



Source link